Weight Loss Herb: मोटापा कम करना है तो ऐसे करें पुदीने का सेवन, कुछ ही दिनों दिखने लगेगा असर

Pudina For Weight Loss: बढ़ा हुआ वजन न केवल सुंदरता खराब करता है बल्कि, कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है. मोटापे को कम करने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज भी जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
W

Weight Loss with Pudina: बढ़ा हुआ वजन न केवल सुंदरता खराब करता है बल्कि, कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है. मोटापे को कम करने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज भी जरूरी है. असल में वजन बढ़ने की एक वजह जेनेटिक भी हो सकती है. तो अगर आप भी वजन को कम करना चाहते हैं लेकिन डाइट का सहारा लिए बिना तो हम आपको एक ऐसे हर्ब के बारे में बता रहे हैं जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. पुदीना एक ऐसा हर्ब है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि पुदीने में आयरन, पोटैशियम, मैंग्नीज, विटामिन ए, विटामिन सी, और बी-कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई फायदा पहुंचाने में मदद कर सकते हैं और एक है उनमें से मोटापा. 

मोटापा कम करने के लिए कैसे करें पुदीने की पत्तियों का सेवन- How To Use Pudina For Weight Loss:

1. नींबू और पुदीना- 

वजन को घटाने में नींबू पानी का इस्तेमाल खूब किया जाता है. लेकिन इसमें पुदीना मिला दें तो इसके फायदे और बढ़ सकते हैं. नींबू, पुदीना और काला नमक मिलाकर ड्रिंक तैयार करें और इसे रोजाना पिएं इससे वजन के साथ-साथ पाचन को भी दुरुस्त रख सकते हैं. 

Probiotic Foods: मॉनसून में खाएं ये प्रोबायोटिक फूड्स पेट के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त...

2. पुदीना रायता-

रायता हर कोई खाना पसंद करता है. रायता की कई वैराइटी हैं. अगर आप वजन को कम करने के लिए रायता खाना चाहते हैं, तो पुदीना रायता अच्छा ऑप्शन हो सकता है. 

Advertisement

Thyroid के हैं मरीज तो इन Fruits का करें सेवन, आसपास भी नहीं फटकेगी ये बीमारियां

3. पुदीना ड्रिंक-

रोजाना सुबह एक गिलास पुदीना ड्रिंक का सेवन कर शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. मोटापा कम करने के लिए पुदीना ड्रिंक एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
भोपाल से 1800 करोड़ रुपये की ड्रग्‍स बरामद, NCB ने ATS गुजरात के साथ मिलकर की रेड, 2 गिरफ्तार