Warm Food For Winter: ठंड से बचने और शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए इन गर्म तासीर वाले फूड्स को डाइट में करें शामिल

Foods To Warm In Winter: पूरे देश भर में हाड़ कंपाने वाली ठंड शुरू हो गई है. जिसमें दिल्ली में आज सुबह न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, वहीं हिल स्टेशन नैनीताल में यहां की तुलना में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement
Read Time: 23 mins
W

Foods To Warm In Winter: पूरे देश भर में हाड़ कंपाने वाली ठंड शुरू हो गई है. जिसमें दिल्ली में आज सुबह न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, वहीं हिल स्टेशन नैनीताल में यहां की तुलना में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी अधिक कोहरा छाया रहा. दिल्ली में इस कदर कोहरा देखने को मिला कि लोगों को दिन में भी गाड़ियों की लाइट जला कर रखनी पड़ी. लगातार बढ़ती ठंड (Cold Wave) में खुद को सेहतमंद रखने के लिए आप अपनी डाइट में गर्म तासीर वाले फूड्स को शामिल कर सकते हैं. क्योंकि इस मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत बिगाड़ सकती है. तो चलिए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो शरीर को अंदर से गर्मी पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

ठंड से बचने के लिए इन फूड्स का करें सेवन- Eat These Foods To Avoid Cold:

1. अदरक-

अदरक की तासीर गर्म होती है. सर्दी से बचने और शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए आप अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं. इससे सर्दी-जुकाम की समस्या से भी बचा जा सकता है. 

मीठा और हेल्दी खाना है तो एक बार जरूर ट्राई करें गुड़ की मठरी, यहां देखे रेसिपी

2. शकरकंद-

सर्दियों के मौसम में आसानी से आपको मार्केट में शकरकंद मिल जाएगी. शकरकंद को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को सेहतमंद रखने के साथ-साथ डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

इन टॉप 5 रेसिपीज से "New Year Party" को बनाएं खास

3. कॉफी-

सर्दियों के मौसम में चाय-कॉफी पीना सभी को पसंद होता है. कॉफी एक गर्म तासीर वाली ड्रिंक है. जिसे पीने से शरीर को अंदर से गर्मी का एहसास दिला सकते हैं.

Advertisement

4. रेड मीट-

अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं, तो आप सर्दियों के मौसम में रेड मीट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को अंदर से गर्मी पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Jammu-Kashmir में किसकी सरकार? क्या LG Manoj Sinha लेंगे फैसला!