दोगुना तेजी से बढ़ने लगेगा Vitamin B12, शहद के साथ खाएं ये काले बीज फिर देखें कमाल

Vitamin B12 Deficiency: शरीर में विटामिन B12 की कमी होने पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बता दें कि आपके किचन में पाया जाने वाला मसाला इसकी कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
V

Vitamin B12 Deficiency: शरीर में विटामिन B12 की कमी होने पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस विटामिन की कमी कमजोरी, थकान, याद्दाश्त कम होना और एनीमिया जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए उपचार ढूंढ रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में ऐसी चीज को शामिल करना चाहिए जो इस विटामिन की कमी को पूरा करने में फायदा करें. बता दें कि आपके किचन में पाया जाने वाला मसाला इसकी कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है. हम बात कर रहे हैं कलौंजी की. आइए जानते हैं कलौंजी का सेवन किस तरह से करना चाहिए जिससे विटामिन बी12 की कमी को पूरा किया जा सके. 

विटामिन बी 12 की कमी के कारण

बता दें कि इस विटामिन की कमी का एक कारण आपकी खराब लाइफस्टाइल और खानपान हो सकता है. जब आपकी डाइट सही नहीं होती है तो आपके शरीर में कई विटामिन और मिनरल्स की कमी हो जाती है. 

विटामिन बी12 की कमी कैसे पूरी करें

बता दें कि कलौंजी का सेवन करके आप इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते है. कलौंजी के बीज में विटामिन बी12, विटामिन बी, विटामिन सी और नियासिन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसको खाने से विटामिन बी12 का लेवल मेंटेन रह सकता है.

Advertisement

शरीर में इस एक विटामिन की कमी आपको बना सकती है बूढ़ा, जानिए कैसे पूरी करें इसकी कमी

कैसे करें सेवन 

कलौंजी के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें. अब एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच कलौंजी पाउडर और एक चम्मच शहद को मिला लें और इसका सेवन करें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Atishi के शपथ ग्रहण में क्यों हो रही देरी, जानें कब पद पर बैठेंगी नई मुख्यमंत्री