बालों और स्किन के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं नारियल का दूध, कुछ ही दिनों में कर देगा काया पलट

Coconut Milk Benefits: नारियल दूध को स्किन पर लगाने से त्वचा को प्राकृतिक निखार मिल सकता है और ड्राईनेस को खत्म कर मॉइश्चराइज करता है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Coconut Milk Benefits: नारियल का दूध स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Nariyal Doodh Ke Fayde: नारियल का दूध त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. नारियल के दूध में बालों और स्किन के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व और मिनिरल्स होते हैं. नारियल के दूध में बालों के लिए हेल्दी ऑयल और वाटर कंटेंट होता है. वहीं नारियल दूध को त्वचा पर लगाने से त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है और उसका रूखापन खत्म हो जाता है. चलिए जानते हैं कि नारियल दूध त्वचा और बालों को किस तरह फायदा पहुंचाता है. नारियल का दूध पोषक तत्वों का भंडार है. इसमें ढेर सारे विटामिन जैसे विटामिन ए, सी, ई और डी के साथ साथ जिंक, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो त्वचा और बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. यहां इसके हमारी स्किन और बालों के लिए कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

सिरदर्द को दूर करने में मदद करेंगे ये फूड आइटम्स, मिलेगा आराम नहीं खानी पड़ेगी दवा

बालों के लिए कितना फायदेमंद है नारियल का दूध (Coconut Milk Benefits For Hair)

नारियल के दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन नए हेयर सेल्स बनाने में मददगार है जिससे बाल घने होते हैं. कोकोनट मिल्क से बालों को नेचुरल कंडीशनिंग मिलती है और फ्रिजी बाल स्मूथ और शाइनी दिखने लगते हैं. इसका हेयर मास्क बालों पर लगाने के बाल कोमल और मुलायम बनते हैं और उनको भरपूर पोषण मिलता है. इसकी बालों में मालिश कीजिए और कुछ देर बाद एक माइल्ड शैंपू से बाल धो लीजिए. बाल सिल्की भी बनेंगे और सुलझाने में भी आसानी होगी.

लटकी हुई स्किन को टाइट करना है तो हर रोज कर लें ये काम, आपकी स्किन दिखेगी जवां

Advertisement

स्किन के लिए कितना फायदेमंद है नारियल दूध (Coconut Milk Benefits For Skin)

नारियल दूध एक वरदान की तरह है, ये डार्क स्पॉट्स हटाने में मददगार साबित हो सकता है. सन टैन और सन बर्न के निशान हटाता है और इसकी मालिश से त्वचा कोमल बनती है. नारियल के दूध की मालिश से चेहरे पर कसावट आती है और प्रीमैच्योर एजिंग के निशान कम होने लगते है. ड्राई स्किन पर नारियल दूध एक मॉइश्चराइजर का काम कर सकता है. इससे चेहरे पर नेचुरल निखार आता है और त्वचा में नई जान आ जाती है. नारियल दूध में पाया जाने वाला विटामिन सी,ई और ए की मदद से त्वचा में लोच कायम रहती है और समय से पहले बुढ़ापा त्वचा पर नहीं दिखता. नारियल दूध को स्किन केयर रूटीम में शामिल करने और डेली इससे मसाज करने से चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियां कम होने लगती हैं और त्वचा जवां बनती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस में सत्संग में 87 लोगों की मौत, हादसे की जांच के लिए CM Yogi ने कमेटी बनाई
Topics mentioned in this article