हड्डियों को मजबूत बनाने ही नहीं उम्र के असर को भी कम करने में मददगार है ये चीज, यहां जानें अन्य फायदे

Benefits of Tofu: टोफू जिसे सोया पनीर के नाम से भी जाना जाता है. टोफू ऐसा प्रोटीन रिच शाकाहारी फूड है जो हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Tofu Eating Benefits: टोफू खाने के हैरान करने वाले फायदे.

Benefits of Eating Tofu: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दूध, दही जैसे प्रोटीन से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. असल में कमजोर हड्डियों के चलते शरीर को कई परेशनियों का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आप डाइट में टोफू को शामिल कर सकते हैं. टोफू जिसे सोया पनीर के नाम से भी जाना जाता है. टोफू ऐसा प्रोटीन रिच शाकाहारी फूड है जो हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है. आप चिकन और मीट की जगह इसका सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इसमें चिकन और मीट के बराबर पोषक तत्व पाए जाते हैं. टोफू में प्रोटीन, अमीनो एसिड,  आइसोफ्लेवोनीस पदार्थ, जिंक, आयरन, पौटेशियम और कई विटामिन भी मौजूद होते हैं. जो शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मददगार हैं.

टोफू को डाइट में शामिल करने के फायदे- (Health Benefits Of Eating Tofu)

1. हड्डियों-

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप टोफू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. टोफू में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है. खासतौर पर महिलाओं और बच्चों को अपनी डाइट में टोफू को जरूर शामिल करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Protein Rich Food: चिकन और मीट से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है इन शाकाहारी फूड में, यहां जानें...

Advertisement

2. उम्र का असर कम करें-

अगर आप भी चाहते हैं कि आप 30 की उम्र में 25 की दिखें तो आप अपनी डाइट में टोफू को शामिल कर सकते हैं. टोफू में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जिससे शरीर में पैदा होने वाले फ्री रेडिकल्‍स नष्ट हो जाते हैं और चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर कम दिखता है.

Advertisement

3. बालों-

बालों को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में टोफू को शामिल कर सकते हैं. टोफू केराटिन प्रोटीन की कमी को दूर करता है जिससे बालों को झड़ने से रोक सकते हैं.

Advertisement

4. प्रोटीन-

प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप टोफू को डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि टोफू में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

Advertisement

World Cancer Day | Breast Cancer: Symptoms & Signs | स्तन कैंसर के कारण, लक्षण, इलाज, बचाव

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
PM Modi Speech In Parliament: मोदी ने ये 3 कहानियां सुनाकर सारे सवालों का जवाब दे दिया