इन हरी पत्तियों को खाने से पूरी हो जाएगी विटामिन B12 की कमी, जानिए कैसे करना है सेवन

विटामिन बी 12 हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण, डीएनए सिंथेसिस और हार्ट को हेल्दी रखने के साथ कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन और मिनरल्स की कमी के लक्षण हमारे शरीर में आसानी से दिखने लगते हैं. शरीर में इनकी कमी की एक वजह हमारा खानपान होता है. बता दें कि विटामिन बी 12 की कमी से कई तरह की परेशानियां शुरू हो सकती हैं. इसलिए जरूरी है कि हम ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें ये भरपूर मात्रा में पाया जाता हो. विटामिन बी 12 हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण, डीएनए सिंथेसिस और हार्ट को हेल्दी रखने के साथ कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है. आज हम आपको ऐसे पौधे की पत्तियों के बारे में बताएंगे जो विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने में मदद कर सकती हैं.

विटामिन बी 12 की कमी के कारण

बता दें कि इस विटामिन की कमी का एक कारण आपकी खराब लाइफस्टाइल और खानपान हो सकता है. जब आपकी डाइट सही नहीं होती है तो आपके शरीर में कई विटामिन और मिनरल्स की कमी हो जाती है. 

आपका शरीर भी हो गया है हड्डियों का ढ़ाचा तो आज से ही खाना शुरू कर दें दूध के साथ ये चीज, कुछ ही दिनो में दिखेगा फर्क

Advertisement

विटामिन B12 की कमी पूरा करने के लिए क्या खाएं

बता दें कि सहजन जिसे मोरिंगा नाम से भी जाना जाता है इनकी पत्तियों में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर आपके शरीर में भी इस विटामिन की कमी हो गई है तो आप मोरिंगा की पत्तियों का जूस बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. आप चाहें तो इस जूस को बनाते वक्त इसमें आंवला भी मिला सकते हैं. इसके अलावा आप इन पत्तियों को सलाद, सूप या फिर सैंडविच बनाकर भी सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
India ने Indus Water Treaty को लेकर Pakistan को भेजा नोटिस, समझौते में बदलाव की मांग