गर्मियों में ये फूड्स ला सकते हैं हार्ट अटैक, इन 5 फूड्स से है आपके दिल को खतरा, जानें उनके नाम और हो जाएं सर्तक

कई अध्ययनों में इस बात का दावा किया गया है कि गर्मी के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. यह खतरा तापमान और कुछ फूड्स से हो सकता है, तो आइये जानते उन 5 फूड्स के बारे में जो आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
गर्मियों में ये फूड्स ला सकते हैं हार्ट अटैक
नई दिल्ली:

Heart care in summer: गर्मी का मौसम सभी के लिए चुनौतीपूर्ण होता है. एक तरफ गर्म हवा तो दूसरी तरफ प्रचंड गर्मी, पसीना और तेज धूप से लोगों की हालत खराब हो जाती है. यह मौसम उन लोगों की परेशानियों को बढ़ा देता है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है या फिर जो डायबिटीज, किडनी या दिल की बीमारियों से पीड़ित हैं. कई अध्ययनों में इस बात का दावा भी किया गया है कि गर्मी में लोगों को हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल गर्मी के चलते शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे हार्ट का ब्लड पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत लगती है. इससे दिल पर दबाव पड़ता है. यह मुश्किल तब और बढ़ जाती है जब आप ऐसे फूड्स को खाते हैं जो आपके हार्ट को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

वजन कम करने के साथ गर्मी से भी राहत दिलाएगा ये जादुई फल, आप जानते हैं इसका नाम?

चिप्स और कुरकुरे

कोलेस्ट्रॉल या ब्लड प्रेशर के मरीजों को ऐसे फूड्स को खाने से बचना चाहिए जिसमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होता है. बाजार में मिलने वाले चिप्स और कुरकुरे जैसे फूड्स आइटमों में बहुत अधिक मात्रा में सोडियम होता है, जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा देते हैं.  

Advertisement

रिफाइंड शुगर से बना ले दूरी

गर्मी के मौसम में दिल के मरीजों के लिए रिफाइंड शुगर वाले फूड्स को खाना भारी पड़ सकता है. कई अध्ययनों के मुताबिक ज्यादा मीठा खाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में हार्ट अटैक से बचना है तो मीठे को ना कहना शुरू करें.

Advertisement

गौहर खान ने इफ्तारी में खाई ये टेस्टी डिश, देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी

फ्राइड फूड्स आइटम 

बर्गर और फैन फ्राइस जैसे दूसरे फ्राइड फूड्स से दिल के मरीजों को नहीं खाना चाहिए. कारण कि इसमें ज्यादा तेल होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा देते है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा हो सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
PM Modi On Rahul Gandhi: PM मोदी का Rahul Gandhi पर सबसे बड़ा तंज: 'बालक बुद्धि को कौन समझाए... '