पेट को रखना है हेल्दी तो आज से ही बंद कर दें इन चीजों का सेवन, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

Digestive System: गट हेल्थ के लिए हेल्दी बैक्टीरिया का होना बहुत जरूरी है. लेकिन खाने पीने की कुछ चीजे ऐसी हैं जिनसे गट हेल्थ खराब हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

Gut Health: हेल्दी रहने के लिए गट का हेल्दी रहना बेहद महत्वपूर्ण होता है. क्योंकि गट हेल्थ सिर्फ पाचन ही नहीं बल्कि, शरीर के कई अन्य फंक्शन्स को भी प्रभावित करता है. सरल शब्दों में कहें तो गट हेल्थ यानी कि पेट की सेहत. गट हेल्थ हमारे खाने को सही से पचाने और पेट को हेल्दी रखने में मददगार है. गट हेल्थ के लिए हेल्दी बैक्टीरिया का होना बहुत जरूरी है. हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन बेहद गुणकारी माना जाता है. वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं जो हमारे गट को खराब करने का काम कर सकती हैं. अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो हेल्दी बैक्टीरिया खतम हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं गट को हेल्दी रखने के लिए क्या नहीं खाएं.

गट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो भूलकर भी इन चीजों का सेवन न करें- If You Want To Keep Your gut Healthy Then Do Not Consume These Things:

1. प्रोसेस्ड फूड-

प्रोसेस्ड फूड में शक्कर, नमक और अनहेल्दी फूड होते हैं, जो गट बैक्टीरिया के वैलेंस को बिगाड़ सकते हैं, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें- डिलीवरी के बाद तेजी से घटाना है वजन तो इस ड्रिंक से करें अपने दिन की शुरूआत, एक्सपर्ट ने बताया क्या खाएं और क्या पीएं

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. शुगर- 

अधिक शक्कर का सेवन गट में खराब बैक्टीरिया की वृद्धि को प्रोत्साहित कर सकता है. सिर्फ गट के लिए नहीं पूरे शरीर को हेल्दी रखने के लिए शुगर का सेवन सीमित करें.

Advertisement

3. रेड मीट-

रेड मीट का अधिक सेवन गट में हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकता है. गट के लिए रेड मीट का सेवन कम करें.

Advertisement

4. जंक फूड-

जंक फूड में ट्रांस फैट और संतृप्त वसा की अधिक मात्रा होती है, जो गट के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

Advertisement

5. शराब-

शराब का अधिक सेवन गट बैरियर को नुकसान पहुंचा सकता है और गट बैक्टीरिया के बैलेंस को बिगाड़ सकता है. इसलिए शराब का सेवन करने से बचें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
One Nation One Election पर बनी Ramnath Kovind Committee की Reportको कैबिनेट की मंजूरी