स्किन में परमानेंट नहीं ठहरता है ग्लो? इन 5 बैंगनी चीजों को करें डाइट में शामिल, त्वचा पर हमेशा बना रहेगा निखार  

Best purple foods for skin care: कई बार महंगे प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी स्किन में निखार नहीं आता है. लेकिन कुछ बैंगनी रंग की चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके त्वचा की बेहतर देखभाल की जा सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Purple colored foods for skin care: स्किन की बेहतर देखभाल के लिए लोग तरह-तरह के महंगे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन काफी पैसा खर्च करने के बावजूद वो रिजल्ट्स हासिल नहीं होते हैं, जिसके लिए तमाम कोशिश की जाती हैं. अगर बेहतर रिजल्ट्स देखने को मिल भी जाएं तो भी ये परमानेंट नहीं रहते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो बैंगनी रंग की कुछ चीजों को अपनी डाइट (Skin care tips) का हिस्सा बनाकर स्किन की बेहतर केयर करने में कामयाब हो सकते हैं. जिसके रिजल्ट्स भी लॉन्ग लास्टिंग बने रहते हैं. तो आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में.  

स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये पर्पल कलर फूड्स (Purple colored foods for skin care)

स्किन कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है ये फल, 40 में दिखना है 25 का है तो इन 3 तरीकों से करें इसका सेवन

ब्लूबेरी:

विटामिन ए-सी और तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स व एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ब्लूबेरी स्किन केयर में अच्छा रोल निभा सकती है. ये स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों, प्रदूषण और गंदगी से बचाने में मदद करती है. साथ ही स्किन की इलास्टिसिटी और ग्लो को भी मेंटेन रखती है.

Advertisement

असाई बेरीज:

स्किन को ग्लोइंग और टाइट बनाए रखने के लिए आप अपनी डाइट में असाई बेरीज को शामिल कर सकते हैं. ये कई तरह के पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट का पवार हाउस होती हैं. जो स्किन की बेस्ट केयर करने में कारगर हो सकती हैं.

Advertisement

शकरकंद:

बैंगनी रंग की शकरकंद भी आपकी त्वचा का ख्याल रखने में कारगर है. इसमें एंथोसायनिन और तमाम तरह के विटामिन मौजूद होते हैं, जो त्वचा की रंगत सुधारने के साथ ही स्किन को कई और तरह के फायदे देते हैं. इसके सेवन से त्वचा में कसाव और ग्लो भी बढ़ता है.  

Advertisement

ब्लैक करंट:

ब्लैक करंट में आम चीजों की तुलना में काफी ज्यादा मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. जो स्किन में कॉलेजन के उत्पादन को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसकी वजह से स्किन में टाइटनेस बनी रहती है और बढ़ती उम्र में भी झुर्रियां नजर नहीं आती हैं.

Advertisement

बैंगनी पत्तागोभी:

स्किन की बेस्ट केयर करने के लिए आप बैंगनी पत्तागोभी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. बैंगनी पत्तागोभी में हरे पत्तागोभी के मुकाबले कई गुना ज्यादा विटामिन ए, विटामिन सी और दोगुना आयरन मौजूद होता है. जो स्किन के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.  

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?
Topics mentioned in this article