Teas For Health: सर्दियों के लिए बेस्ट ये 5 हर्बल चाय दिलाती हैं हर हेल्थ प्रोब्लम से छुटकारा, रखती हैं आपको हेल्दी और फिट

Herbal Teas For Winter: हर्बल चाय कई किस्मों में आती है जिनमें से प्रत्येक का एक अलग स्वाद होता है. इन चायों में औषधीय गुण आपको कई सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 27 mins

Best Herbal Teas: तापमान लो होने पर हम सभी सर्द हवाओं से निपटने के लिए कुछ गर्म और सुखदायक पीने के लिए तरसते हैं. ऐसे में एक गर्म कप चाय अक्सर हमारे लिए जन्नत होती है. इलायची और अदरक के साथ ताजी पी गई चाय की पत्तियों की सुगंध हमें तुरंत गर्म पेय पीने के लिए प्रेरित करती है. जबकि घर पर बनी सामान्य दूध की चाय हमेशा पसंदीदा रहती है. चाय की कुछ अन्य किस्मों की खोज करने में कोई हर्ज नहीं है. हर्बल चाय को चाय के एक हेल्दी वर्जन के रूप में देखा गया है जिसके कई फायदे हैं.

कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए? कैसे मापते हैं Cholesterol, जानें नसों में जमा इस मोम को कंट्रोल करने के तरीके

हर्बल चाय कई किस्मों में आती है जिनमें से प्रत्येक का एक अलग स्वाद होता है. इन चायों में औषधीय गुण आपको कई सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन अगर आप असमंजस में हैं कि कौन सी हर्बल चाय चुनें, तो न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में पांच हर्बल चाय की सिफारिश की है, जिसे आप स्वास्थ्य संबंधी समस्या के आधार पर आजमा सकते हैं.

Advertisement
Advertisement

अनेक बीमारियों का इलाज करने वाली 5 हर्बल चाय | 5 Herbal Teas That Cure Many Diseases

1) बेहतर नींद के लिए कैमोमाइल चाय

सुगंधित कैमोमाइल फूलों वाली यह हर्बल चाय आपको तेजी से सोने और हेल्दी नींद लेने में मदद कर सकती है. पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, कैमोमाइल में एपिजेनिन नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके मस्तिष्क में कुछ रिसेप्टर्स को एक साथ बांधता है और आपको आराम और शांत महसूस कराता है. यह बदले में अच्छी नींद लेने और अनिद्रा से लड़ने में मदद करता है. पोषण विशेषज्ञ सोने के समय चाय लेने का सुझाव देते हैं. कैमोमाइल चाय को गर्म पानी में कुछ कैमोमाइल फूलों को मिलाकर तैयार किया जा सकता है. इसे 2-3 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर छान लें.

Advertisement

सबसे बेस्ट और हेल्दी पनीर कौन सा है? क्या पनीर एनर्जी बढ़ाता है? यहां पढ़ें पनीर खाने के अनसुने स्वास्थ्य लाभ

Advertisement

2) मतली के लिए अदरक की चाय

अगर आपको मिचली आ रही है तो अदरक की चाय पिएं. अदरक की चाय में 6-जिंजरॉल नामक एक विशिष्ट यौगिक होता है, जो मतली की असहज भावना से राहत दिलाने में मदद करता है. यौगिक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मांसपेशियों को आराम देने और गर्भावस्था के दौरान मोशन सिकनेस को कम करने में भी प्रभावी है. न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक सुबह अदरक की चाय का सेवन करना चाहिए. एक कप अदरक की चाय बनाने के लिए 1/2 इंच अदरक की जड़ और पानी को एक साथ कुछ मिनट के लिए उबालें और फिर छानकर पी लें.

3) ब्लड ग्लूकोज कंट्रोल के लिए लेमन ग्रास और जिंजर टी

लेमनग्रास को एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक उपचार के लिए प्रभावी पाया गया है. यह अल्फा-ग्लूकोसिडेस और अल्फा-एमाइलेज को रोकता है, जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है. इस बीच अदरक अल्फा-ग्लूकोसिडेज़ के निषेध के माध्यम से एंटीडायबिटिक क्टिविटी दिखाता है. इसमें मौजूद बीटा सेसक्विफेलैंड्रीन इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में मदद करता है. सुबह-सुबह लेमनग्रास और अदरक की चाय पीनी चाहिए. लेमनग्रास के कुछ डंठल और अदरक का एक मध्यम आकार का टुकड़ा लें. इन्हें पानी में करीब 10 मिनट तक उबालें।. फिर चाय को एक कप में डालकर सिप करें.

ठंड से बचने के लिए कौन से लड्डू खाने चाहिए, जो सेहत को दिलाएंगे सबसे ज्यादा फायदा

4) पीरियड्स के दर्द के लिए गुड़हल की चाय

गुड़हल की चाय में एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो गर्भाशय के आसपास की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करते हैं. यह पीरियड्स क्रैम्प्स से राहत प्रदान करती है. ये चाय हार्मोन एल्डोस्टेरोन को भी कंट्रोल कर सकती है. हार्मोन शरीर में नमक और पानी के लेवल को कंट्रोल करने के लिए जिम्मेदार होती है. गुड़हल की चाय एक मूत्रवर्धक के रूप में भी काम करती है और सूजन को कम करती है. पीरियड्स पेन साइकिल शुरू होने से सात दिन पहले आप एक कप गुड़हल की चाय ले सकते हैं. एक चायदानी में कुछ गुड़हल के फूल डालकर इस हर्बल चाय को बनाएं और उन पर उबलता हुआ गर्म पानी डालें. चाय को लगभग 5 मिनट तक बैठने दें, जिससे यह मीठा हो जाए और आनंद लें.

5) बेहतर इम्यून सिस्टम के लिए तुलसी की चाय

तुलसी की चाय में औषधीय गुण होते हैं जो अस्थमा और ब्रोंकाइटिस को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. यह शरीर में एंटी-एलर्जिक कार्य करता है और इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है. तुलसी की चाय बोन मेरो के प्रीजरवेशन में योगदान देती है, जो ऑक्सीजन ले जाने वाली रेड ब्लड सेल्स और व्हाइट ब्लड सेल्स का उत्पादन करती है जो इम्यूनिटी के लिए जिम्मेदार होती हैं. आप दिन में किसी भी समय एक कप तुलसी की चाय का आनंद ले सकते हैं. इसे बनाने के लिए बस एक कप पानी में 5-10 तुलसी के पत्ते डालें और कुछ देर उबलने दें. स्वाद को चाय में डालने दें और फिर छानने के बाद आनंद लें.

खाली पेट अमरूद खाना चाहिए या नहीं? जानिए अमरूद खाने का सही समय और सही तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
क्या हरियाणा में बागी पलट देंगे चुनावी बाजी?