Healthy Digestion Tips: ये 4 ब्रेकफास्ट फूड्स बनाते हैं पाचन तो हेल्दी और तेज, डाइट में करें शामिल

Healthy Breakfast Foods: कुछ फूड्स मॉर्निंग ब्रेकफास्ट के रूप में सबसे अच्छे होते हैं. अपने पेट के स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने के लिए इनको आज से ही इन 4 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें.

Advertisement
Read Time: 23 mins
H

Breakfast Foods For Digestion: कुछ सरल फूड्स हैं जिन्हें हेल्दी पाचन तंत्र के लिए डाइट में शामिल किया जा सकता है. सुबह पेट में दर्द, ऐंठन और गैस का अनुभव करने से बुरा कुछ नहीं है, और कुछ फूड्स वास्तव में आपके पेट को सक्रिय कर सकते हैं. आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि बेहतर पाचन के लिए कौन सा ब्रेकफास्ट खाना चाहिए. खराब पाचन होने का मतलब है कि आपके भोजन से महत्वपूर्ण पोषक तत्व ठीक से अवशोषित नहीं होंगे, जो बदले में असामान्य मल त्याग और सूजन का कारण बन सकते हैं. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपके पाचन को बेहतर बना सकते हैं. इन्हें अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें.

पाचन के लिए 4 हेल्दी फूड | 4 Healthy Foods for Digestion

1. सेब

सेब विटामिन ए, सी से भरपूर होता है और इसमें कई खनिज और पोटेशियम भी होते हैं. यह कब्ज की समस्या से निपटने में मदद करता है और फाइबर से भरपूर होने के कारण हेल्दी पाचन तंत्र को भी बनाए रखता है.

मल्टीग्रेन आटा सिंगल ग्रेन आटा से ज्यादा फायदेमंद क्यों है? जानिए Multigrain Flour के गजब फायदे

2. खीरा

साधारण गर्मी की सब्जी में इरेप्सिन नामक एक एंजाइम होता है जो उचित पाचन में सहायता करता है. इस साधारण भोजन के चमत्कारी प्रभाव कई गुना हैं जैसे पेट की अम्लता, गैस्ट्र्रिटिस और पेप्टिक अल्सर से राहत प्रदान करना.

Advertisement

3. केला

पाचन के लिए केले के फायदे हैं, इसकी उच्च फाइबर सामग्री के कारण, जो अच्छे मल त्याग के लिए भी महत्वपूर्ण है. एक केला आपके नाश्ते के भोजन के लिए तृप्तिदायक है.

Advertisement

नवरात्रि व्रत में कुछ चटपटा खाने का कर रहा है मन तो ट्राई करें साबूदाना टिक्की चाट

4. पपीता

दिन का पहला भोजन सबसे महत्वपूर्ण होता है और पपीता हेल्दी आंत के लिए दिन की शुरुआत करने के लिए एकदम सही भोजन है. पपीते के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करने से पूरे दिन पाचन क्रिया को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, क्योंकि इसमें मौजूद पापेन नामक एक पाचक एंजाइम होता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: PM Modi के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा | NDTV Yuva Conclave