डेनमार्क ने इन मसालेदार कोरियाई रेमन प्रोडक्ट्स को वापस मंगाया, कहा कि ये टॉक्सिसिटी का कारण बन सकते हैं

डेनमार्क की फूड एजेंसी ने साउथ कोरियाई इंस्टेंट रेमन ब्रांड सैमयांग के तीन प्रोडक्ट्स को उनके हाई स्पाइसेस लेवल के कारण वापस मंगाया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
फूड एजेंसी के अनुसार, उनमें कैप्साइसिन का लेवल "इतना ज्यादा है कि वे टॉक्सिसिटी विकसित करने का जोखिम पैदा करते हैं"

11 जून 2024 को डेनिश एनिमल ट्रीटमेंट और फूड एडमिनिट्रेशन ने एक बयान जारी कर लोकप्रिय सैम्यांग फूड्स ब्रांड द्वारा उत्पादित एक खास इंस्टेंट रेमन टाइम को वापस मंगाया. फूड एजेंसी के अनुसार, उनमें कैप्साइसिन का लेवल "इतना ज्यादा है कि वे कन्ज्यूमर को टॉक्सिसिटी विकसित करने का जोखिम पैदा करते हैं". वापस मंगाए गए तीन रेमन प्रोडक्ट्स बुलडक 3x स्पाइसी और हॉट चिकन, 2x स्पाइसी और हॉट चिकन और हॉट चिकन स्टू हैं. रिटेलर को निर्देश दिया गया है कि वे अभी भी इनमें से किसी भी आइटम की बिक्री बंद कर दें. इसके अलावा, डेनिश फूड और औषधि प्रशासन ने उपभोक्ताओं (जिन्होंने पहले ही उन्हें खरीद लिया है) को उन्हें त्यागने या रिटेल विक्रेता को वापस करने के लिए प्रोत्साहित किया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Taste Atlas में आम की बनी इस डिश को मिला पहला स्थान, एक और डिश ने लिस्ट में बनाई अपनी जगह

बयान में फूड एजेंसी ने बताया, "जांच किए गए नूडल्स में तीखी मिर्च की मात्रा मिर्च चिप्स की तुलना में कहीं ज़्यादा है, जिसके कारण जर्मनी में पहले भी बच्चों में जहर के कारण चोटें आई हैं." प्रशासन ने बच्चों और कमजोर वयस्कों के स्वास्थ्य पर संभावित प्रभाव को रेखांकित किया है. इसने रेखांकित किया है कि ज्यादा मात्रा में मिर्च के सेवन के संभावित लक्षणों में "जलन और बेचैनी, मतली, उल्टी और हाई ब्लड प्रेशर" शामिल हो सकते हैं. एक्स पर पोस्ट किए गए बयान में सोशल मीडिया चुनौतियों का भी संदर्भ दिया गया है, जहां युवा उपयोगकर्ता ऐसे प्रोडक्ट्स का सेवन करके अपनी मसाले की सहनशीलता का टेस्ट करते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: क्या आप भी बटर पेपर और एल्युमिनियम फॉयल में पैक करते हैं खाना? तो जान लें सेहत पर पड़ता है कैसा असर

Advertisement

ब्रांड ने बीबीसी को बताया, "हमें पता चला है कि डेनिश फूज अथॉरिटी ने प्रोडक्ट्स को वापस बुलाया है, उनकी क्वालिटी में किसी समस्या के कारण नहीं बल्कि इसलिए क्योंकि वे बहुत मसालेदार थे". द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, सैमयांग फूड्स ने कहा कि यह पहली बार है जब कंपनी के प्रोडक्ट्स को वापस बुलाया गया है क्योंकि उन्हें बहुत तीखा माना गया था, उन्होंने कहा कि वे एक्सपोर्ट मार्केट में लोकल रूल्स को समझने पर विचार करेंगे.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tech With TG: Bio Hacking के बारे में सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है | Technical Guruji