Sookhi Dal: अपनी रेगुलर दाल को दें एक यूनिक ट्विस्ट और बनाएं स्वदिष्ट अमृतसरी सूखी दाल, यहां है आसान रेसिपी

Amritsari Sookhi Dal: अगर आप कुछ हटकर और टेस्टी खाना चाहते हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें अमृतसरी सूखी दाल रेसिपी.

Advertisement
Read Time: 25 mins
A

पंजाब में, लगभग हर मील रिच फ्लेवर और हार्टली वॉर्म के लिए जाना जाता है. कम पॉपुलर रेसिपीज में, एक दाल रेसिपी है जो घर पर पकाए गए कम्फर्ट को दिखाती है - अमृतसरी सूखी दाल (Amritsari Sookhi Dal). अमृतसर की हलचल भरी सड़कों का यह आइकोनिक डिश पंजाबी व्यंजनों की भावना को अपने साथ लाता है - वॉर्म होमली एक्सपीरिएंस के साथ फ्लेवर से भरपूर. पहली नज़र में, अमृतसरी सूखी दाल एक सिंपल दाल की डिश की तरह लग सकती है, लेकिन इसका पहला बाइट तुरंत हमारे टेस्ट को बढ़ा देता है और हमको इससे प्यार हो जाता है. यह सिंपल लेकिन स्वादिष्ट दाल की डिश कई पंजाबी घरों में फेवरेट है, और इसे बनाना सरप्राइजिंगली आसान है

ये भी पढेंCauliflower for Weight Loss: सर्दियों के मौसम में वजन को तेजी से कम करने के लिए इस सब्जी का करें सेवन

अमृतसरी सूखी दाल को क्या स्पेशल बनाता है-What's Special About Amristari Sookhi Dal? 

"सूखी" का अर्थ है ड्राई, और यह डिश एक यूनिक ड्राई टेक्सचर के साथ अपने नाम के अनुरूप है जो इसे इसके अधिक सामान्य, सूपी काउंटरपार्ट है. उड़द दाल को स्वादिष्ट सॉफ्टली पकाया जाता है और फिर मसालेदार प्याज-टमाटर के मिश्रण के साथ मिलाया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एक क्रंची दाल डिश बनती है जो हमें एक स्पेसली पंजाबी मील के लिए एकदम परफेक्ट सूखी सब्जी देता है. जबकि आमतौर पर इस डिश को बनाने के लिए उड़द की दाल का उपयोग किया जाता है, इसके बजाय बेझिझक पीली मूंग दाल का उपयोग करें - आपको यह भी उतनी ही पसंद आएगी.

अमृतसरी सूखी दाल के साथ क्या पेयर करें- What To Pair Amritsari Sookhi Dal With? 

इस डिश की सबसे अच्छी बात इसकी पेयर बनाने की वर्सटाइल स्किल है. यह सॉफ्ट चपाती या सिंपल चावल के बाउल के साथ भी बहुत अच्छी लगती है. और यदि आप थोड़ा फैंसी फील कर रहे हैं, तो इसे बटर वाले कुलचे के साथ ट्राई करें. रोटी की सॉफ्टनेस के साथ दाल की सादगी एक सही बैलेंस बनाती है. बटर या घी का एक पीस इंडलजेंस का टच एड करता है. जिससे डिश की रिचनेस बढ़ जाती है. .

Advertisement

क्या आप पहले से ही इस यूनिक पंजाबी दाल रेसिपी के इच्छुक हैं? चलिए देखते हैं इसे कैसे बनाते हैं.

ये भी पढ़ें: मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट पी लें इस मसाले का पानी, तेजी से घटने लगेगा वजन

Advertisement

Urad dal is used in many Indian recipes. 
Photo Credit: iStock

कैसे बनाएं अमृतसरी सूखी दाल- (How To Make Amritsari Sookhi Dal) 

दाल को सॉफ्ट होने तक उबालें. इस बीच, कटे हुए प्याज और टमाटर को नमक, साबुत मसाले जैसे जीरा और मसाला पाउडर जैसे लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर के साथ भूनें. जब टमाटर पक जाएं तो दाल को छान लें और सूखी दाल को मिश्रण में मिला दें. अच्छी तरह मिलाएं, गरम मसाला डालें और फ्रेस हरा धनिया और नींबू का रस छिड़क कर सर्व करें.

Advertisement

ये भी पढ़ें- क्लासिक चिकन विंग्स से हटकर एक बार जरूर ट्राई करें कोरियाई Cauliflower Wings

अमृतसरी सूखी दाल एक टेस्टी डिश है जो घर की भाषा में बोली जाती है. इसके स्वाद की सादगी ही इसे बेस्ट होममेड अमृतसरी डिशेज में से एक बनाती है. अगर आप पंजाबी डिश के शौकीन हैं तो यह रेसिपी जरूर ट्राई करें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: हरियाणा में BJP का सत्ता से 'एग्जिट', Congress की वापसी