Sawan Vrat 2022: अगर आप भी कर रहे हैं सावन सोमवार व्रत तो डाइट में जरूर शामिल करें ये लो कैलोरी स्नैक्स

Sawan Vrat 2022: हिंदू धर्म में सावन के महीने को बहुत ही पवित्र माना जाता है. इस पूरे महीने भगवान भोलेनाथ की पूजा का विधान है. हिंदू धर्म में सावन के महीने को बहुत ही पवित्र माना जाता है. इस पूरे महीने भगवान भोलेनाथ की पूजा का विधान है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

Sawan Vrat 2022: हिंदू धर्म में सावन के महीने को बहुत ही पवित्र माना जाता है. इस पूरे महीने भगवान भोलेनाथ की पूजा का विधान है. यह हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र महीनों में से एक है. क्योंकि लोग भगवान शिव की पूजा- आराधना करते हैं और अपने जीवन में उनका आशीर्वाद पाने के लिए कुछ लोग सावन (Sawan 2022) में पड़ने वाले सोमवार व्रत का पालन करते हैं. कुछ लोग पूरे महीने लहसुन प्याज, मांस शराब आदि का सेवन नहीं करते हैं. सावन के दिनों में भगवान भोले नाथ को भोग में मिठाइयां, फल और सात्विक भोजन अपर्ण किया जाता है. अगर आप सावन सोमवार व्रत का पालन करते हैं तो आप इन व्रत फ्रेडली रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

सावन सोमवार व्रत में इन लो कैलोरी स्नैक्स का कर सकते हैं सेवन- Low calorie Snacks For Sawan Somvar Fasting: 

1. साबुदाना वड़ा- ​

व्रत के दौरान सबसे ज्यादा पसंद और खाए जाने वाले आइटम में से एक है साबुदाना. साबुदाना से कई तरह की डिशेज तैयार की जा सकती हैं. साबुदाना वड़ा (Sabudana vada) बनाने के लिए आपको भीगा हुआ साबूदाना, उबले हुए शकरकंद या आलू, जीरा पाउडर, सेंधा नमक, हरा धनिया और कटी हुई हरी मिर्च की आवश्यकता होती है. 

Sawan 2022: सावन के महीने में आखिर क्यों नहीं खाते नॉनवेज, यहां जानें कारण

2. व्रत का सलाद- 

सलाद (Vrat Salad) को आप व्रत में भी खा सकते हैं. बस आपको अपनी पसंद के फल, लेना है और इन्हें काट कर क्रीम, शहद, मेवा जैसी चीजों को साथ में डालकर अच्छे से मिलाना है. 

Advertisement

Jashn-e-Zayka: एक ही जगह पर मिलेगा देशभर के व्यंजनों का जायका, जानें कहां शुरू हुआ मानसून फूड फेस्टिवल

Advertisement

3. एप्पल कर्ड- 

यह हेल्दी रेसिपी व्रत के लिए एकदम परफेक्ट है. बस आपको ठंडा दही, इलायची पाउडर और शहद डालकर अच्छी तरह फेंट लेना है और इसमें कटे सेब प्यूरी डालकर ड्राई फ्रूट्स के साथ सर्व करना है. 

Advertisement

4. मूंगफली का सलाद-  

एक पैन लें और मूंगफली (Peanut salad) को घी में भून लें. एक तरफ रख दें. इसके बाद एक बाउल लें और उसमें उबले हुए कटे हुए आलू, हरा धनिया, हरी मिर्च, नींबू का रस, सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह टॉस करें. और लास्ट में में मूंगफली डालें और अच्छी तरह मिला लें. 

Advertisement

Cardiovascular Diseases को कम करने में मददगार हैं ये 10 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

5. खीरा वोट- 

ये हेल्दी वोट (Cucumber boats) बहुत ही आसान हैं और सुपर टेस्टी हैं. इसे बनाने के लिए खीरा, हंग दही, काली मिर्च, सेंधा नमक, लाल मिर्च पाउडर की आवश्यकता है. फिर इस मिश्रण कटे खीरे के अंदर भरकर आनंद लें.

कैसे बनाएं एग समोसा रेसिपी | Egg Samosa Recipe

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Animation और Content Creation के प्रशिक्षण के लिए सरकार खोलेगी IIT के स्तर का Centre Of Excellence