Advertisement

गर्मियों में स्वाद को बढ़ाने ही नहीं, शरीर को सेहतमंद रखने में भी मददगार है सत्तू का पराठा, नोट करें आसान रेसिपी

Sattu Paratha: गर्मियों के मौसम में शरीर को हेल्दी रखने में मददगार है सत्तू से बना पराठा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Sattu Ka Paratha: सत्तू का पराठा कैसे बनाएं.

Stuffed Channa Dal Flour Paratha: गर्मियों के मौसम में हम सभी को ठंडी चीजें खाना पसंद होती हैं और हम सभी इसलिए भी ठंडी चीजों का सेवन करते हैं ताकि शरीर को हेल्दी रखने और गर्मी से बचाने में मदद मिल सके. गर्मियों के मौसम में ज्यादा से ज्यादा लिक्विड चीजों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. लेकिन जब बात ब्रेकफास्ट की आती है तो हम सभी सोच में पड़ जाते हैं कि ऐसा क्या बनाएं जो गर्मी में हमारे शरीर को अंदर से हेल्दी रखने में मदद कर सके. अगर आप भी इसी बात को लेकर कंफ्यूज हैं तो हमने आपको कवर किया है. आज हम आपको सत्तू एक हेल्दी और टेस्टी रेसिपी बता रहे हैं जिसे आप सुबह और शाम के नाश्ते में बना कर खा सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपी पर चलते हैं.

Advertisement

सत्तू भुने चने के आटे से तैयार किया जाता है. सत्तू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. गर्मियों के मौसम में सत्तू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि सत्तू में प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- अगर आप भी करते हैं राइस ब्रान ऑयल से बने खाने का सेवन तो जान लें इससे होने वाले फायदे और नुकसान

Advertisement

कैसे बनाएं सत्तू का पराठा- (How To Make Sattu Paratha Recipe For Breakfast)

सत्तू का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आटा लें और इसमें नमक, अजवाइन, कलौंजी और घी डाल दें. आवश्यकतानुसार पानी डालकर नरम आटा गूंथ कर तैयार कर लें. फिर एक बाउल में सत्तू डालें. अजवाइन, नमक, अदरक लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च और लाल मिर्च पाउडर डालें. साथ ही प्याज, नींबू का रस, अचार मसाला, सरसों का तेल और हरा धनिया भी डालकर मिलाएं. पराठे बनाने के लिये आटे की लोइयां बना लें. आटे को चिपकने से बचाने के लिए चकले पर आटा छिड़कें.परांठे बनाने के लिए बेलिए और बीच में सत्तू का एक पोर्शन भर दें. भरावन को अच्छी तरह से कवर कर दोबारा बेल लें. तवा गरम करें और परांठे को दोनों तरफ से पकाएं.आप घी और तेल अपने अनुसार चुन सकते हैं.पराठा बनकर तैयार है.

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement

Featured Video Of The Day
Delhi Honour Killing: पिता पर बेटी की हत्या का आरोप, पुलिस की जुबानी पूरी कहानी | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: