Red Chilli Side Effects: क्यों नहीं करना चाहिए लाल मिर्च का ज्यादा सेवन, यहां जानें 5 कारण

Red Chilli Side Effects: इंडियन और स्पाइसी फूड किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. इंडियन को चटपटा स्पाइसी खाना बेहद पसंद होता है. देश भर में आपको स्पाइसी फूड की अनगिनत वैराइटी मिल जाएंगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाल मिर्च जो आपके खाने को चटपटा और कलरफुल बनाता है वो सेहत के लिए कितनी सुरक्षित है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
R

Red Chilli Side Effects: इंडियन और स्पाइसी फूड किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. इंडियन को चटपटा स्पाइसी खाना बेहद पसंद होता है. देश भर में आपको स्पाइसी फूड की अनगिनत वैराइटी मिल जाएंगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाल मिर्च जो आपके खाने को चटपटा और कलरफुल बनाता है वो सेहत के लिए कितनी सुरक्षित है. आपको बता दें कि लाल मिर्च में प्रोटीन, फाइबर, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, सेलेनियम और कई अन्य विटामिन जैसे कि विटामिन बी1, बी2, बी3, के और बी9, पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन लाल मिर्च का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान.

लाल मिर्च खाने के नुकसान- Lal Mirch Ke Nuksan:

1. आंखों के लिए-

लाल मिर्च का ज्यादा सेवन आंखों के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर आप लाल मिर्च का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं, तो आपको आंखों में जलन, आंखों के लाल होने, आंखों से पानी आने और आंखों में सूजन जैसी समस्या हो सकती है.

Weight Loss: वजन घटाने के लिए क्या करें और क्या नहीं, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इन 5 पॉइंट में...

Advertisement

2. प्रेग्रेंसी के लिए-

प्रेग्रेंसी में मिर्च का ज्यादा सेवन हानिकारक माना जाता है. इस दौरान लाल मिर्च के सेवन को जितना हो सके उतना नजरअंदाज करें, क्योंकि कई स्टडी का मानना है की प्रेग्रेंसी में लाल मिर्च का ज्यादा सेवन बच्चे की सेहत को प्रभावित कर सकता है. 

Advertisement

Lemon For Blood Sugar: नींबू को डाइट में इन 5 तरीकों से करें शामिल कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Advertisement

3. मुंह के छाले के लिए-

मुंह में छाले होने पर हम कुछ भी खा नहीं पाते कई बार ये समस्या काफी दर्दनाक हो जाती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि लाल मिर्च का अधिक सेवन मुंह के छाले और माउथ बर्निंग का कारण बन सकता है.

Advertisement

4. स्किन के लिए-

स्किन संबंधी समस्याओं से बचना है तो लाल मिर्च के अधिक सेवन से बचें. क्योंकि लाल मिर्च का अधिक सेवन स्किन संबंधी समस्याएं जैसे स्किन का लाल होना, स्किन में सूजन आना जैसी स्थिति पैदा कर सकता है.

5. पेट के लिए-

लाल मिर्च पाउडर का ज्यादा सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपको लाल मिर्च खाना पसंद हैं तो सावधान, इससे आपके पेट में जलन, दर्द और जी मिचलाने की परेशानी हो सकती है. 

Sunflower Seeds Benefits: इस समय करें सूरजमुखी के बीज का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: सियासी दंगल में Vinesh Phogat, उम्मीदवारी पर क्या सोचते हैं स्थानीय लोग?