राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को खाने में पसंद हैं ये चीजें, यहां देखिए राष्ट्रपति भवन की रसोई कैसी दिखती है

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हाल ही में अपना जन्मदिन मनाया. क्या आपको पता है कि आपकी राष्ट्रपति को कैसा खाना पसंद हैं और राष्ट्रपति भवन का पारिवारिक किचन कैसा दिखता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कल यानि की (20 जून) को अपना जन्मदिन मनाया. उनके जन्मदिन के अवसर पर NDTV ने एक स्पेशल वीडियो बनाया जिसमें राष्ट्रपति के बचपन से लेकर अभी तक की यात्रा को दिखाया गया. इसके साथ ही उनकी बेटी के साथ एक इंटरव्यू के साथ-साथ उनके घर - राष्ट्रपति भवन (यहां पूरा वीडियो देखें) की कुछ झलकियां भी दिखाई गई. जिन चीजों में हमें सबसे ज्यादा दिलचस्पी थी वो भी राष्ट्रपति आवास की पारिवारिक रसोई की. हमें न केवल यह देखने को मिला कि यह कैसी दिखती है, बल्कि हमें राष्ट्रपति के खान-पान की आदतों के बारे में भी बहुत कुछ पता लगा.

राष्ट्रपति मुर्मू सात्विक भोजन करती हैं, जो बिना प्याज और लहसुन के तैयार किया जाता है. वह नॉन वेज खाना बिल्कुल भी नहीं खाती हैं. वीडियो में राष्ट्रपति भवन के किचन के सीनियर कुक संजय कुमार बताते हैं कि राष्ट्रपति हमेशा सादा और वेजिटेरियन खाना खाना ही पसंद करती हैं. सात्विक खाना बनाने के अलावा किचन में उन्होंने कोई भी और नियम नहीं बनाए हैं.

पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत दिलाएगा इस सब्जी का जूस, सुबह एक गिलास पीने से निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

Advertisement

उनकी डाइट पर नजर डालें तो वो नाश्ते में ओट्स, पूरियों के साथ आलू सब्जी और चावल का चीला खाना पसंद करती हैं. शेफ ने बताया कि वो विशेष रूप से दलमा (सब्जियों और छोले की करी जैसी सब्जी) और संथुला (एक लोकप्रिय मिश्रित सब्जी) उनको बेहद पसंद है. कभी-कभी वो अपने पसंदीदा व्यंजनों में से किसी एक को बनाने के लिए भी कहती हैं. राष्ट्रपति का सिंपल डाइट उनकी हंबल बैकग्राउंड की झलक दिखाते हैं.

Advertisement

यहां देखें पूरा वीडियो

Advertisement


राष्ट्रपति ने हमें सोशल मीडिया पर उनके जन्मदिन समारोह की एक झलक दिखाई. इंस्टाग्राम पर उन्होंने सभी को धन्यवाद दिया और कहा कि उन्होंने अपने दिन की शुरुआत भगवान जगन्नाथ के मंदिर में जाकर की. इसके बाद में उन्होंने नई दिल्ली में एक धर्मार्थ ट्रस्ट में विकलांग बच्चों के साथ बातचीत करने में कुछ समय बिताया.

Advertisement

Creamy Palak Soup: रात के खाने में कुछ हेल्दी खाना है तो बनाएं क्रीमी पालक सूप, स्वाद और सेहत का परफेक्ट कॉम्बिनेशन

पनीर मसाला फ्राई | How To Make Paneer Masala Fry

Featured Video Of The Day
Kangna Ranaut की Emergency की Release में देरी के कारण किस तरह के आर्थिक नुक़सान? बता रहे है प्रशांत
Topics mentioned in this article