महाराष्ट्र के किसान को 512 किलोग्राम प्याज के बदले मिले सिर्फ 2.49 रुपये, बोले, हम कैसे जीवित रहेंगे!

किसान ने कहा कि व्यापारी ने मुझे 100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से दाम दिए. उन्होंने कहा कि प्याज का कुल वजन 512 किलोग्राम था और उन्हें उपज की कुल कीमत 512 रुपये मिली.

Advertisement
Read Time: 15 mins
किसान ने कहा कि व्यापारी ने मुझे 100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से पेशकश की.

महाराष्ट्र के सोलापुर के एक किसान को उस समय जबरदस्त झटका लगा जब उसे 512 किलोग्राम प्याज के केवल 2.49 रुपये मिले. सोलापुर की बरशी तहसील निवासी किसान राजेंद्र चव्हाण जिनकी उम्र 63 साल है, ने कहा कि पिछले हफ्ते उनकी प्याज को सोलापुर बाजार में एक रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत मिली और सभी कटौतियों के बाद उन्हें यह नगण्य राशि प्राप्त हुई.

नारियल पानी और पत्तागोभी की ये डिश देख मुंह में आ जाएगा पानी, यहां देखें आसान रेसिपी

सभी कटौती के बाद मिले 2.49 रुपये:

चव्हाण ने कहा, "मैंने सोलापुर के एक प्याज व्यापारी को बिक्री के लिए पांच किंटल से ज्यादा प्याज के 10 बोरे भेजे थे. हालांकि, माल चढ़ाने-उतारने, ट्रांसपोर्ट, मजदूरी और अन्य शुल्क काटने के बाद, मुझे सिर्फ उससे 2.49 रुपये मिले.''

चव्हाण ने कहा कि व्यापारी ने मुझे 100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से पेशकश की. उन्होंने कहा कि प्याज का कुल वजन 512 किलोग्राम था और उन्हें उपज की कुल कीमत 512 रुपये मिली.

मूली से लेकर फ़्लैट बींस तक, आयुर्वेद इन 5 चीजों को रोज़ खाने क्यों करता है मना? यहां जानें...

प्याज की अच्छी क्वालिटी के बाद भी ये हाल!

किसान ने कहा, "509.51 रुपये की शुल्क कटौती के बाद मुझे 2.49 रुपये प्राप्त हुए. यह मेरा और राज्य के अन्य प्याज उत्पादकों का अपमान है. अगर हमें ऐसे दाम मिलेंगे, तो हम कैसे जीवित रहेंगे."

उन्होंने कहा कि प्याज किसानों को फसल का अच्छा दाम मिलना चाहिए और प्रभावित किसानों को मुआवजा मिले. चव्हाण ने दावा किया कि उपज अच्छी क्वालिटी थी जबकि व्यापारी ने कहा कि यह प्याज की क्वालिटी काफी लो थी.

Advertisement

ब्रेकफास्ट में चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी खाना तो 5 मिनट में ऐसे बनाएं इंस्टेंट डोसा

व्यापारी ने किया खराब क्वालिटी का दावा:

व्यापारी ने कहा, "किसान केवल 10 बोरे लाया था और उपज भी लो क्वालिटी की थी. इसलिए उसे 100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से दाम मिला. इसलिए सभी कटौती के बाद उसे दो रुपये मिले."

उन्होंने कहा, "इसी किसान ने हाल के दिनों में मुझे 400 से अधिक बोरे प्याज बेचकर अच्छा मुनाफा कमाया है. इस बार वह बची हुई उपज लेकर आया जो मुश्किल से 10 बोरी थी और कीमतें कम हो गई हैं, इसलिए उन्हें यह दाम मिला है."

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade in Mumbai: शुरू हुई टीम इंडिया की विक्ट्री परेड | T20 World Cup 2024