Kurkure Dahi Kebab: शाम की चाय के साथ बनाएं स्वादिष्ट और क्रिस्पी दही कबाब, जानें रेसिपी, दीवाने हो जाएंगे आप

How To Make Dahi Kebab: स्वादिष्ट दही के साथ बनाए गए इन कबाबों में मुंह में पिघलने वाली बनावट होती है और स्वाद बिल्कुल दिव्य होता है. अगर आप रेगुलर दही कबाब से ऊब चुके हैं और कुछ अलग करना चाहते हैं, तो यह कुरकुरे दही कबाब रेसिपी आपके लिए है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
D

Kurkure Dahi Kebab Recipe: गर्मागर्म और रसीले कबाब से भरी थाली से ज्यादा लुभावना कुछ नहीं हो सकता. चाहे वह वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन हो, वे ईवनिंग स्नैक्स या पार्टी स्टार्टर के लिए एकदम सही हैं. जबकि गलौटी कबाब, सीख कबाब, हरा भरा कबाब और इस तरह के अन्य व्यंजन काफी आम हैं, एक और प्रकार का कबाब है, जिसकी एक अलग फैन फॉलोइंग है, खासकर शाकाहारियों के बीच. हम बात कर रहे हैं क्लासिक दही कबाब की. स्वादिष्ट दही के साथ बनाए गए इन कबाबों में मुंह में पिघलने वाली बनावट होती है और स्वाद बिल्कुल दिव्य होता है. अगर आप रेगुलर दही कबाब से ऊब चुके हैं और कुछ अलग करना चाहते हैं, तो यह कुरकुरे दही कबाब रेसिपी आपके लिए है.

रेड राइस दिल की बीमारियों से लेकर डायबिटीज तक पर रखता है कंट्रोल, डाइट में कर लें शामिल

बाहर से कुरकुरे और अंदर से नरम ये कबाब चाय के समय के लिए एकदम सही नाश्ता हैं. बस कुछ ही सामग्री से आपके कुरकुरे दही कबाब की स्वादिष्ट प्लेट तैयार हो जाएगी. ये तीखे और स्वाद से भरपूर होते हैं. इसे पकाने में केवल 30 मिनट का समय लगता है! इन स्वादिष्ट कबाब को अपने मेहमानों को परोसें या बस उन्हें अपनी शाम की चाय के साथ परोसें. इन्हें पुदीने की चटनी के साथ डालना न भूलें.

Advertisement

नीचे दी गई रेसिपी देखें:

शाकाहारी लोग भी वेजिटेबल कबाब का लुत्फ उठा सकते हैं. Photo Credit: istock

दही कबाब के मेन कम्पाउंड हंग कर्ड में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं और पाचन में मदद करते हैं. अगर आप वेट लॉस डाइट पर दही कबाब का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको उन्हें तलने के बजाय बेक करना चाहिए.

Advertisement

घर पर केसर पिस्ता कुल्फी बनाने की आसान सी रेसिपी, स्वाद मार्केट से खरीदी गई कुल्फी से भी बेहतरीन

Advertisement

वेज कबाब हेल्दी होते हैं?

ज्यादातर शाकाहारी कबाब चना दाल, मूंग दाल, आलू, गोभी और अन्य सामग्री का उपयोग करके बनाए जाते हैं. ये सामग्रियां फाइबर और एसेंशियल मिनरल्स से भरी होती हैं, जो उन्हें काफी हेल्दी और पौष्टिक बनाती हैं. हालांकि, ध्यान रखें कि इसके स्वास्थ्य लाभों का ज्यादातर लाभ उठाने के लिए उन्हें डीप फ्राई न करें.

Advertisement

कुरकुरे दही कबाब रेसिपी | Crunchy Dahi Kebab Recipe

कुरकुरे दही कबाब कैसे बनाएं इस कबाब को बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े प्याले में पनीर, हंग कर्ड, ताजा हरा धनिया, हरी मिर्च, मिल्क पाउडर, कॉर्न फ्लोर, ब्रेडक्रंब, धनिया के बीज, चिल्ली फ्लेक्स और नमक डालें. अच्छी तरह मिलाएं.

- अब आटे को बराबर हिस्सों में बांटकर छोटी-छोटी लोइयां बना लें. अपने हाथों से उन्हें धीरे से चपटा करें. एक बार हो जाने के बाद, बॉल्स को मैदे में रोल करें और 5-10 मिनट के लिए अलग रख दें. मध्यम आंच पर एक कढ़ाई में तेल गरम करें और कबाब को सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक डीप फ्राई करें. पुदीने की चटनी के साथ गरमागरम परोसें! कुरकुरे दही कबाब तैयार है!

तो आप किस बात का इंतजार कर रहे हैं? इन स्वादिष्ट कबाब को घर पर बनाएं और अपना अनुभव नीचे कमेंट में हमारे साथ शेयर करें. अगर आप कबाब की और रेसिपी ढूंढ रहे हैं, तो यहां क्लिक करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: क्या मारा गया नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन? | NDTV India