गर्मियों के मौसम में जल्दी खराब हो जाते हैं केले, जानें उन्हें स्टोर करने का सही तरीका, हफ्तेभर बने रहेंगे फ्रेश

How to Store Banana: फ्रिज का ठंडा तापमान पॉलीफेनिल ऑक्सीडेज नामक एक एंजाइम को प्रोत्साहित करता है जो कि केले में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है. जिसकी वजह से केले के छिलके में पॉलीफेनोल्स में फिनोल को पोलीमराइज़ करता है. जो उसके छिलके के रंग को बदल देता है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
केले को फ्रिज में रखने से हो जाते हैं खराब.

How to Store Banana: गर्मियां हो या फिर सर्दियां फलों का सेवन हमेशा ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन गर्मी के मौसम में एक दिक्कत जो आती है वो ये कि फल बहुत जल्दी खराब होने लगते हैं खासतौर से केला. केले के ऊपर काले धब्बे और ज्यादा गल जाने पर उसको खाना कोई भी पसंद नही करता है. अमूमन हम फलों को फ्रिज में रख देते हैं लेकिन केले को फ्रिज में भी नहीं रखा जा सकता है. अब आप सोचेंगे कि ऐसा क्यों? आइए आपको बताते हैं इसका भी एक कारण. अब ऐसे में एक परेशानी कि केले को कैसे लंबे समय तक फ्रेश रखा जाए. तो आपके इन सभी सवालों का जवाब हम लेकर आए हैं. आइए जानते हैं.

रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर लगाएं ये एक चीज, गायब हो जाएंगी झुर्रियां, ग्लो करेगी स्किन

फ्रिज में क्यों नहीं रखे जाते हैं केले

कोलकाता के एन.आर.एस. अस्पताल के डॉ. अमल घोष, क्लीनिकल ट्यूटर (रिटायर्ड), ने बताया कि फ्रिज का ठंडा तापमान पॉलीफेनिल ऑक्सीडेज नामक एक एंजाइम को प्रोत्साहित करता है जो कि केले में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है. जिसकी वजह से केले के छिलके में पॉलीफेनोल्स में फिनोल को पोलीमराइज़ करता है. पॉलीफेनोल्स मेलेनिन के समान हैं जो हमारी स्किन के रंग के लिए भी जिम्मेदार होता है. इसलिए ये पॉलीफेनोल्स केले के छिलके को काला कर देते हैं. केले को आप लंबे समय तक कैसे स्टोर कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे-

Advertisement

नींबू के साथ इस चीज को मिलाकर लगाएं Yellow teeth पर, मोतियों की तरह चमकने लगेंगे

केले को लंबे समय तक कैसे रखें फ्रेश | How to Keep Banana Fresh foe Long

विटामिन सी 

केले को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आप विटामिन C की एक टेबलेट को पानी में घोलकर उसमें केले को रख दें, तो केले जल्दी खराब होने से बच सकते हैं. 

Advertisement

वैक्स पेपर

केले को फ्रेश रखने के लिए आप वैक्स पेपर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आप केलों को लपेटकर इसमें रख दें इससे वो जल्दी खराब होने से बच सकते हैं. 

Advertisement

पॉलीथीन

केले के डंठल को पॉलीथीन या फिर एल्युमिनियम फॉइल से कवर कर सकते हैं. 

How To Make Broccoli Tikki | Homemade Broccoli Tikki Recipe | कैसे बनाएं ब्रोकली टिक्की

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस में हाहाकार, क्या हुआ, कैसे हुआ ? ग्राउंड ज़ीरो से NDTV की Report
Topics mentioned in this article