कब्ज दूर करने के लिए खाएं काले आटे से बनी रोटियां, खाते ही पेट हो जाएगा साफ, कभी नहीं होगा Constipation

Constipation Home Remedies: कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए काले गेंहूं के आटे से बनी रोटियों का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
कब्ज से राहत दिलाने में मदद करेगी इस आटे से बनी रोटियां.

Black Wheat Benefits:  कब्ज की समस्या आज के दिनों में बेहद आम हो गई है. इसकी वजह कई बार खराब खान-पान और लाइफस्टाइल हो सकती है. कब्ज की समस्या काफी लंबे समय तक अगर बनी रहती है तो कई दूसरी बीमारियों की वजह भी बन सकती है. इसलिए बेहतरी इसी में है कि इसका समय रहते इलाज किया जा सके. वैसे तो मार्केट में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की दवाइयां मिलती हैं, लेकिन इनका सेवन करने तक ही राहत मिलती है और बंद करने के बाद समस्या वापस से आ जाती है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे आटे का सेवन करने के बारे में बताएंगे जो आपके कब्ज की समस्या को दूर कर सकता है.

ये भी पढ़ें: हफ्तेभर में बढ़ जाएगा वजन बस इस तरह से करें मखाने का सेवन, हड्डियों की जगह भर जाएगा मांस, शरीर नहीं बनाएगा कोई मजाक

आपने आज तक भूरे रंग के आटे की रोटियां खाई होंगी लेकिन क्या आपने कभी काले आटे के गेहूं से बने आटे की रोटी खाई है, या इसके बारे में सुना है? आप काले गेहूं से बने आटे की रोटियों के खाने के लाभों के बारे में बताएंगे. यह आटा कब्ज की समस्या दूर करने के साथ ही खून की कमी को दूर करने में भी मदद कर सकता है. 

Advertisement

कब्ज दूर करे

काले गेहूं से बनी रोटियां फाइबर से भरपूर होती हैं, जो पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. इससे कब्ज की परेशानियां दूर होती हैं, जो मल त्याग को आसान भी बना सकता है.

Advertisement

एनीमिया 

काले गेहूं के आटे से बनी रोटियां एनीमिया की कमी को पूरा करने में भी मदद कर सकता है. इस आटे में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए इस आटे की रोटियों का सेवन खून की कमी को दूर कर सकता है. साथ ही इससे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर सही रहता है.

Advertisement

डायबिटीज

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए भी काले गेहूं के आटे से बनी रोटी का सेवन करना फायेमंद हो सकता है. यह बल्ड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. साथ ही यह डायबिटीज में होने वाली परेशानियों को दूर कर सकता है.

Advertisement

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Rajya Sabha में PM Modi ने जांच एजंसियों के दुरुपयोग के आरोप का दिया जवाब