International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें योग से पहले और योग के बाद क्या खाएं

International Yoga Day 2024: अगर आप भी करते हैं योग तो जान लें योग से पहले और योग के क्या खाएं. योग हमारे पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Yoga Day 2024: योग के बाद और योग के पहले क्या खाएं.

International Yoga Day 2024: हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है.  इसकी शुरूआत साल 2015 से हुई थी. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को इंटरनेशनल योगा डे या योग डे भी कहा जाता है. योग शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास का संयोजन है. योग आसन से न सिर्फ शरीर को शक्ति मिलती है बल्कि, मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं. योग स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग का प्रचार करता है. अगर आप नियमित रूप से योगाभ्यास करते हैं तो आपको यह बात मालूम होगी की किसी भी आसन को सही ढंग से करने के लिए शरीर में ताकत की जरूरत होती है. अधिकांश लोग वास्तव में योग के दौरान कुछ खाना पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि खाना खाने के बाद आसन करने के दौरान वे असहज महसूस करते हैं, खासतौर पर मुड़ने और पीछे झुकने वाले आसनों में दिक्कत होती है. इसलिए योगाभ्यास से कम से कम दो या तीन घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए. तो चलिए जानते हैं यौग से पहले और योग के बाद क्या खाएं.

Advertisement

योग से पहले क्या खाएं- (What To Eat Before Yoga)

अपने दिन की शुरूआत प्रोटीन से भरपूर फूड्स जैसे दही और सूखे फल, दलिया, स्मूदी, अंडे, घर का बना प्रोटीन बार, प्रोटीन शेक  के साथ करें. अगर आप शाम के समय योग करते हैं तो योग से एक घंटा पहले हल्का स्नैक्स ले सकते हैं. आप खाने में उबली हुई सब्जियां, सलाद या नट्स शामिल कर सकते हैं. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है.  

ये भी पढ़ें- 

योग के बाद क्या खाएं- (What To Eat After Yoga)

एक्सरसाइज़ के बाद 30 मिनट तक पानी न पीएं. योग करने के बाद पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं, जैसे एक बाउल ताजे फल या फिर सब्जियों का सलाद लें सकते हैं. इसके अलावा हाफ उबले हुए अंडे, लाइट सैंडविच, नट्स के साथ दही और दाल भी खा सकते हैं.

Advertisement

लंबाई बढ़ाने के लिए 5 योगासन | 5 Yoga Poses To Increase Height | Sharanya Chawla | Mahua

 हमारे साथ मनाएं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 : यहां पढे़ं और आसान तरीको से सीखें योग

फोकस और ब्रेन को पावरफुल बनाने में मदद करेंगे ये 5 योगासन, नियमित अभ्यास करने से मिलेगा फायदा 

गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं

Advertisement

त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे

Advertisement

शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे

Advertisement

रोज वृक्षासन करने से मिलते हैं ये 6 कमाल के फायदे, मन और शरीर के लिए अद्भुत, जानें करने का सही तरीका

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
T20 World Cup Final: Team India की फाइनल में ये है ताकत, इस तरह मिल सकती है जीत