Advertisement

बेसन में मिलाकर लगाएं ये दो चीजें, चेहरे पर आएगा गजब का निखार, झुर्रियां और दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब

Skin Care Tips: आज हम बात करेंगे बेसन की जो अमूमन आपको हर रसोई में मिल ही जाता है. इसका इस्तेमाल भी अलग-अलग तरीकों से किया जाता है. फिर वो चाहे खाना बनाना हो कोई स्नैक्स या फिर स्किन केयर.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Skin Care: बेसन स्किन के लिए होता है बेहद फायदेमंद.

Home Remedies Skin Care: हम सभी के किचन में कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती हैं बल्कि हमारी स्किन का भी खास ख्याल रखती हैं. आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान और प्रदूषण की वजह से हमारी स्किन बेजान और रूखी नजर आने लगती है. लेकिन आपके किचन में मौजूद कुछ चीजें आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकती हैं. आज हम बात करेंगे बेसन की जो अमूमन आपको हर रसोई में मिल ही जाता है. इसका इस्तेमाल भी अलग-अलग तरीकों से किया जाता है. फिर वो चाहे खाना बनाना हो कोई स्नैक्स या फिर स्किन केयर.

Advertisement

बेसन के फायदे

बेसन को लेकर एक सबसे अच्छी बात यह है कि इसे हर तरह की स्किन के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं. यह टैनिंग हटाने, ऑयल रिमूव करने, डेड सेल्स को खत्म करने और डैमेज स्किन को रिपेयर करने में मददगाक हो सकता है. बस आपको इसके इस्तेमाल का सही तरीका मालूम होना चाहिए. आइए जानते हैं इसको इस्तेमाल करने का तरीका.

Spinal Cord Injury Recovery Story: सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video-

Advertisement

बेसन से फेस पैक कैसे बनाएं 

बेसन से बना फेस पैक स्किन को फायदा पहुंचाता है बस इसके साथ आपको कुछ और चीजों को मिलाने की जरूरत है. 2 चम्मच बेसन लें, उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर मिक्स कर लें. अब इसमें संतरे का छिल्का मिलाकर अच्छे से मिक्स करें. आपका फेस पैक का पाउडर बनकर तैयार है. बता दें कि हल्दी में  एंटीसेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो स्किन से दाग-धब्बों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही यह मुंहासों को कम करने, झुर्रियों और पिगमेंटेशन से राहत दिलाने में भी मदद करेगी. अब इस पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो आप इसमें दही भी  मिला सकते हैं. अब आपका फेस पैक बनकर तैयार है. इस पैक को 10-15 मिनट तक फेस पर लगाकर रखें. जब यह पूरी तरह सूख जाए तो सादे पानी से फेस को धोलें. 

Advertisement

Weight Loss Tips: बिना एक्सरसाइज किए इन 2 तरीकों से तेजी से घटेगा वजन, हफ्ते भर में दिखेगा असर

Advertisement

बता दें कि बेसन स्किन को टाइट करने में मदद कर सकता है. वहीं हल्दी दाग-धब्बों को हटाने में और संतरे का छिल्का डेड सेल्स को रिमूव करने में मदद कर सकता है यह त्वचा के दाग-धब्बों को भी कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है. उम्र के साथ कोलेजन लेवल बढ़ने लगता है जिसका असर हमारी स्किन पर साफतौर से दिखाई देता है. इसलिए आप भी स्किन का ध्यान विशेष रूप से रखें. 

Advertisement

Baldness (Alopecia) गंजापन: कारण, लक्षण और इलाज | Hair Loss - Types & Causes of Thinning Hair

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election Phase 6: Delhi CM Arvind Kejriwal ने अपनी पत्नी के साथ डाला वोट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: