अब बाजार पर जाकर नहीं बल्कि घर पर बनाकर खाएं शवरमा रोल, यहां देखें इसको बनाने की रेसिपी

शवरमा मसाला बनाना जितना आप सोच सकते हैं उससे कहीं ज्यादा आसान है. आपको बस सही रेशियो में सही सामग्री की आवश्यकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

भारत में कई लोगों के लिए खाना एक-दूसरे से जुड़ने का सबसे पसंदीदा तरीका होता है. उन्हें विदेशी और लोकल दोनों तरह के अलग-अलग खाने को आज़माने में मजा आता है. इटैलियन पिज्जा से लेकर जापानी सूशी तक, खाने के कई सारे ऑप्शन मौजूद होते हैं. इनमें से कई डिशों को लोकल स्वाद की तरह से बनाया गया है. हाल ही में, शावरमा रोल काफी फेमस हो गए हैं. रुमाली रोटी में लपेटा हुआ ग्रिल्ड चिकन, कई सॉस और मसालों के साथ, मिलकर न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि संतुष्टि भी देता है. शावरमा रोल अब कई जगह पर मिलने लगा है. लेकिन क्या आपने कभी इसे घर पर बनाने की कोशिश की है? अगर नहीं, तो इसे आजमाने का समय आ गया है. लेकिन पहले, ये कंफर्म करें कि आपके पास सही मसाले हैं.

शवरमा के बारे में: शवरमा कहाँ से आता है?

हम लगभग हर मोहल्ले में कई शवरमा काउंटर देख सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो जो शवरमा अब हम देखते हैं वो असल से अलग है? शवरमा बेसिकली एक लेबनानी स्नैक है, जिसे पीटा ब्रेड के साथ बनाया जाता है, ग्रिल्ड मांस के पीस, सब्जियां, स्प्रेड के साथ रोल किया जाता है और मसालेदार सब्जियों और ऑलिव्स के साथ सर्व किया जाता है.

पिछले कुछ सालो में, इस मिडिल इस्ट डिश में कुछ बदलाव देखे गए हैं. पीटा ब्रेड को मैदा रोटी/रुमाली रोटी से बदल दिया गया और इसकी फिलिंग में कई तरह के देसी मसाले शामिल हो गए हैं. लेकिन एक बात कंफर्म है - आज हमारे पास जो देसी शवरमा है वो स्वादिष्ट है!

Advertisement

शवरमा के लिए मसाला : घर पर शवरमा मसाला कैसे बनाएं

शावरमा मसाला बनाना जितना आप सोच सकते हैं उससे कहीं ज्यादा आसान है. आपको बस सही रेशियो में सही सामग्री की आवश्यकता है. यहां शेफ अजय चोपड़ा ने इसकी रेसिपी शेयर की है. 

Advertisement

एक पैन में साबुत कश्मीरी लाल मिर्च, हरी इलायची, काली मिर्च, सौंफ, जीरा, धनिया और दालचीनी डालकर शुरुआत करें. इन्हें अच्छे से भून लीजिए.

Advertisement

एक बार जब वे ठंडे हो जाएं, तो मसालों को एक ब्लेंडर में डालें और बारीक पीस लें. और आपके पास है - फ्रेश, सुगंधित शवरमा मसाला इस्तेमाल करने के लिए तैयार. मसाले को एक एयरटाइट जार में डालें और स्टोर करें.

Advertisement

ये भी पढ़ें: धनिया की चटनी तो आपने बहुत खाई होगी, लेकिन क्या आपने कभी धनिया का भर्ता खाया है, यहां देखें रेसिपी

शवरमा मसाले रेसिपी वीडियो यहां देखें:

अब जब आपके पास रेसिपी है, तो अपने और अपने प्रियजनों के लिए कुछ शावरमा रोल बनाएं और आनंद लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bastar: जहां भगवान भी अदालत के कटघरे में खड़े होते हैं | Chhattisgarh | NDTV India
Topics mentioned in this article