घर पर खाना चाहते हैं मार्केट जैसी पावभाजी तो आज ही नोट कर लें सीक्रेट मसाले की रेसिपी

हालाँकि कई ब्रांड तैयार पाव भाजी मसाला बनाकर बेचते हैं, लेकिन उनका स्वाद हमेशा वैसा हो जैसा हमें चाहिए ये जरूरी नही.

Advertisement
Read Time: 25 mins
मुंबई की सड़कों पर पैदा हुई पाव भाजी.

पाव भाजी, इसका नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ जाता है. मुंबई का ये फेमस स्ट्रीट फूड अब पूरे देश में पसंद किया जाने लगा है. आपको अब हर रेस्टोरेंट के मेनू में ये डिश खाने को मिल ही जाएगी. इसको कुछ हद तक हेल्दी फूड की लिस्ट में भी शामिल किया जा सकता है क्योंकि भाजी को बनाने में कई सारी सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि आप इसको हेल्दी तब बना सकते हैं जब आप इसमें मक्खन को संभल कर डालें. सब्जियों को मिलाकर बनाई गई इसकी भाजी को बटर के साथ सेंके गए पाव के साथ परोसा जाता है. हालांकि कई बार ऐसा होता है कि आप घर पर बनाई गई पावभाजी में बाहर वाला टेस्ट ढूंढते हैं लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है. इसका मुख्य कारण होता है इसको बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए मसाले, जो इसके स्वाद को पूरी तरह से बदल सकते हैं. हालाँकि कई ब्रांड तैयार पाव भाजी मसाला बनाते हैं, लेकिन उनमें भी आपको वो टेस्ट मिले ऐसा जरूरी नही है. तो चलिए जानते हैं घर पर स्पेशल पावभाजी मसाला बनाने की रेसिपी. 

Advertisement

पाव भाजी का इतिहास

मुंबई की सड़कों पर पैदा हुआ पाव भाजी एक सिंपल से नाश्ते से मेन कोर्स की लिस्ट में भी शामिल हो गाय है. इसका इतिहास 1850 के दशक का है जब इसे कपड़ा मिल श्रमिकों के लिए बनाया जाता था, क्योंकि इसको बनाने में लागत कम लगती थी और एक बढ़िया खाना भी तैयार हो जाता था. आज, ये डिश विश्व स्तर पर फूड लवर्स के दिलों में अपनी जगह बनाए हुए है. इसके बेहतरीन स्वाद के पीछे का सीक्रेट है इसको बनाने के लिए किए गए मसालों का बैलेंस और मक्खन.

पाव भाजी मसाला रेसिपी | पाव भाजी मसाला कैसे बनाये

घर का बना पाव भाजी मसाला बनाना बहुत आसान है. इसे बनाने के लिए सभी साबुत मसालों को पैन में तब तक भूनिये जब तक उनकी खुशबू न आने लगे. इन्हें बारीक पीसने से पहले ठंडा होने दें. लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, सफेद नमक और काला नमक मिलाने से न केवल स्वाद बढ़ जाता है बल्कि मसाले की लाइफ भी बढ़ जाती है और यह जल्दी खराब नहीं होता है. पिसे हुए मसाले को छान कर एक एयरटाइट कंटेनर में रखने से इसकी फ्रेशनेस बनी रहती है. 

Advertisement

पाव भाजी मसाला को स्टोर करने के आसान टिप्स:

1. कांच का जार 

मसालों को स्टोर करने के लिए कांच के जार से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है.  अगर आप इसको लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो कांच के जार से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. ये नमी को अंदर जाने से रोकते हैं और मसाले का स्वाद बनाए रखते हैं.

Advertisement

2. नमी दूर रखें

नमी मसालों के लिए एक अभिशाप है. अपने घर में बने पाव भाजी मसाले की ज्यादा समय तक सही से रखने के लिए इसका इस्तेमाल सही तरीके से करें और इनको निकालने के लिए सूखे चम्मच का इस्तेमाल करें. 

Advertisement

3. ठंडी जगह पर रखें

अपने मसाले को ठंडी, सूखी जगह पर रखें. गर्मी और नमी के संपर्क में आने से ये जल्दी खराब हो सकते हैं.

Advertisement

अगली बार जब आप पाव भाजी बनाएं, तो अपने घर का बना पाव भाजी मसाला लें और इसका टेस्ट बाजार जैसा ही आएगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Gadgets 360 With Technical Guruji: Lenovo Legion Go, Meta AI भारत में, और iOS 18 Beta 2