अब बाजार से मिलावटी नहीं बल्कि घर पर बनाएं हेल्दी और टेस्टी मूंगफली की पट्टी, यहां देखें रेसिपी

Winter Special: सर्दियों का मौसम गुड़ से बनी गजक और मूंगफली की चिक्की के बगैर अधूरी लगती है. ये खाने में तो स्वादिष्ट होती है इसके साथ ही यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है और शरीर को अंदर से गर्म बनाए रखने में मदद करती है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Peanut Chikki Recipe: सर्दियों का मौसम गुड़ से बनी गजक और मूंगफली की चिक्की के बगैर अधूरी लगती है. ये खाने में तो स्वादिष्ट होती है इसके साथ ही यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है और शरीर को अंदर से गर्म बनाए रखने में मदद करती है. सर्दियां आते ही बाजारों और दुकानों पर इसके बॉक्स मिलने शुरू हो जाते हैं. लेकिन कई बार बाहर से खरीदी इस चिक्की के हाइजीन और इसको बनाने के लिए इस्तेमाल की गई चीजों पर शक होता है. सेहत के लिए फायदेमंद होने के लिए खाई जाने वाली इस चिक्की में केमिकल और शक्कर का इस्तेमाल होता है जो फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में कई लोग इसे घर पर बनाकर खाना ही पसंद करते हैं. अगर आप भी इस बार बाजार से खरीदने के बजाए घर पर इसको बनाकर खाने की सोच रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं इसकी आसान सी रेसिपी.

ये भी पढ़ें: विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स, धूप भी इनके आगे है बेअसर

घर पर मूंगफली चिक्की कैसे बनाएं 

सामग्री 

  • 1 कप मूंगफली, भुनी और छिलका हटी हुई
  • 3/4 कप गुड़
  • 2 बड़े चम्मच घी

रेसिपी 

  • इसको बनाने के लिए एक पैन में घी गर्म करें और इसमें गुड़ को डालकर पिघलाएं लगभग 4-5 मिनट तक.
  • गुड़ पक गया है कि नही ये जानने के लिए एक कटोरी में पानी लें और उसमें थोड़ा सा गुड़ डालें अगर वो तुरंत जम जाता है तो गुड़ पक गया है. 
  • अब गुड़ को आंच से उतार लें और उसमें मूंगफली के टुकड़े डालें और अच्छी तरह से मिलाएं जिससे हर मूंगफली में गुड़ लग जाए.
  • अब एक प्लेट लें उसे घी लगाकर ग्रीस कर लें इसमें गुड़ मूंगफली को डालकर 1/3 इंच की मोटाई में बेल लें.
  • अब एक शार्प चाकू से इसे अपने पसंद के आकार में काट लें और ठंडा होने के लिए रख दें. आपकी चिक्की बनकर तैयार है. इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें. 

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: NDTV Poll Of Polls से समझिए हरियाणा के एग्जिट पोल का सार