Monday Fast, Food Guide: सोमवार का व्रत कैसे रखते हैं, भोलेनाथ को खुश करने के लिए लगाएं ये खास भोग, जान लें व्रत के नियम और पूजा विध‍ि...

Somvar Vrat Niyam: सोमवार के दिन व्रत रखने वाले व्यक्ति को सुबह सबसे पहले उठकर स्नान करना चाहिए. इसके बाद शिव जी को जल और बेल पत्र चढ़ाना चाहिए. साथ ही व‍िधि‍-व‍िधान से शिव-गौरी की पूजा करनी चाहिए.

Advertisement
Read Time: 26 mins

महादेव शिव (Lord Shiva) को भोले भंडारी कहा जाता है, क्योंकि वे भक्तों पर बहुत ही जल्दी प्रसन्न होते हैं. महादेव का प्रिय दिन सोमवार (Somvar) है और ये दिन महादेव की उपासना और व्रत (Somvar Vrat) आदि के लिए सर्वोत्तम कहा जाता है. मान्‍यता है क‍ि महादेव के व्रत से जहां समस्त सुख और शांति के मनोरथ पूरे होते हैं, वहीं इस दिन भगवान शिव के साथ माता पार्वती की पूजा (Maa Parvati) और व्रत करने से अविवाहित कन्याओं को मनवांछित वर की प्राप्ति होती है. कई लड़कियां सावन के सोलह सोमवार (Solah Somwar) का व्रत भी करती हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्रत करने करने वाले श्रद्धालुओं को महादेव (Mahadev) उनके व्रत के फल के रूप में सुख समद्धि के साथ उन्हें पारिवारिक सुख का भी आशीर्वाद देते हैं.

सोमवार व्रत के नियम (Somvar Vrat Niyam)

अगर आप सोमवार का व्रत करने का मन बना रहे हैं, तो आपको इससे जुड़े नियम आपको पता होने जरूरी हैं. सोमवार के दिन व्रत रखने वाले व्यक्ति को सुबह सबसे पहले उठकर स्नान करना चाहिए. इसके बाद शिव जी को जल और बेल पत्र चढ़ाना चाहिए. साथ ही व‍िधि‍-व‍िधान से शिव-गौरी की पूजा करनी चाहिए.

शिव पूजन के बाद सोमवार व्रत कथा सुननी चाहिए. सोमवार के व्रत में एक ही बार भोजन ग्रहण किया जाना चाहिए. आमतौर पर सोमवार का व्रत दिन के तीसरे तक रखा जाता है. 

Advertisement

कैसे करें सोमवार को महादेव का पूजन | Somwar Vrat Puja Vidhi

सोमवार के व्रत में व्रतियों को सुबह नहा धोकर भोलेनाथ की पूजा का संकल्प लेना चाहिए और फिर घर के मंदिर के आगे चौकी स्थापित करके शिव भगवान और मां पार्वती की मूर्ति या तस्वीर की स्थापना करें. इसके बाद भगवान  शिव और माता पार्वती का चंदन से तिलक करें, उन्हें रोली, अक्षत अर्पित करें और पान सुपारी चढ़ाएं. इसके पश्चात फल फूल आदि से उनको भोग लगाएं और आरती करें. इसके पश्चात मंदिर में जाकर शिवलिंग का जलाभिषेक जरूर करना चाहिए. भगवान शिव को पंचामृत और मिश्री आदि का भोग लगाने की बात कही जाती है. भगवान शिव को मालपुए पसंद है और आप मालपुए बनाकर इसका भोग शिव भगवान को लगा सकते हैं.

Advertisement

झड़ गए हैं आधे से ज्यादा बाल तो आज से ही डाइट में शामिल कर लें ये 4 चीजें, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

Advertisement

सोमवार के व्रत में शिव को लगाएं मालपुए का भोग | What sweets does Lord Shiva like?

सोमवार के व्रत में भगवान शिव की पूजा के उपरांत उनको मालपुए का भोग लगाया जाता है. मालपुआ भगवान शिव का पसंदीदा मिष्ठान है. कहते हैं कि शिव और पार्वती के विवाह पर भी मालपुआ बना था और महाशिवरात्रि के व्रत के दौरान शिव भगवान को मालपुए का भोग लगाना बहुत पुण्यकारी माना जाता है.

Advertisement

इस फल के रस को लगाने से 15 दिन में झुर्रियां हो जाएंगी गायब, चेहरे पर आएगा गजब का निखार

कैसे बनाएं भोग के लिए मालपुआ | How To make Malpua

स्वादिष्ट मालपुआ स्वाद में मीठा होता है और इसे मैदा, दूध, सूजी और चीनी की मदद से बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए एक बर्तन में आटा और सूजी मिला लीजिए औऱ धीरे धीरे इसमें दूध डालते हुए इनको मिलाते जाइए, इसके अंदर थोड़ी सी पिसी हुई सौंफ और इलाइची भी डाल लीजिए. इससे एक पतला पेस्ट तैयार हो जाए तो कढ़ाई में तेल गर्म करके इसे पकोड़ों की तरह डालिए और उलट पलट कर मालपुआ तल लीजिए. तलने के बाद इन मालपुओं को तेल से निकाल कर चाशनी में डाल दें और फूलने पर निकाल लें.

सोमवार के व्रत में क्या खा सकते हैं औऱ क्या नहीं | What To Eat In Monday Fast

  • सोमवार के व्रत में नमक का प्रयोग करने की मनाही की जाती है. 
  • व्रत में अन्न की बजाय कुट्टु या सिंघाड़े के आटे से बनी रोटी पराठा या पूरी खा सकते हैं. 
  • इस दिन व्रत में सामक के चावल की खीर बनाकर खानी चाहिए.
  • इस दिन व्रत में आलू की सब्जी औऱ बिना नमक के दही का उपयोग कर सकते हैं
  • इस दिन सेंधा नमक का सेवन करना चाहिए.
  • आप फलाहार में ताजे फल, केला, सेब, पपीता आदि का सेवन कर सकते हैं.
  • घर के अन्य सदस्यों को भी शाकाहारी भोजन करना चाहिए और तामसिक भोजन से दूर रहना चाहिए.

(अस्‍वीकरण: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?