धूप से झुलस गई है स्किन तो तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, टैनिंग दूर करने में भी मददगार

Sunburn Home Remedies: इस गर्मी में 10 मिनट के लिए भी बाहर निकल जाएं तो स्किन टैन हो जाती है. कई बार इस तेज धूप की वजह से स्किन रेड होती है और जलन भी होने लगती है.  इनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Home Remedies for Sunburn: भीषण गर्मी ने सभी की हालत खराब कर दी है. घर के बाहर निकलने पर लगता है कि आम की भट्टी में आ गए हैं. मौसम विभाग ने भी लोगों की इस मौसम में खुद का खास ख्याल रखने की हिदायत दी है. बता दें कि इस गर्मी में 10 मिनट के लिए भी बाहर निकल जाएं तो स्किन टैन हो जाती है. कई बार इस तेज धूप की वजह से स्किन रेड होती है और जलन भी होने लगती है.  टैनिंग होने पर न सिर्फ चेहरा काला पड़ता है बल्कि कई बार दाने, रैडनेस और जलन भी होने लगती है. अगर धूप के कारण आपको भी सनबर्न हो रहा है तो आपके किचन में पाई जाने वाली कुछ चीजों के इस्तेमाल से इनसे तुरंत राहत पा सकते हैं.

सनबर्न से राहत पाने के घरेलू उपाय

गर्मी में हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, यूटीआई, पेट खराब होना, यूरिक एसिड बढ़ना, फूड प्वाइजनिंग के बारे में जानिए सब कुछ

बर्फ लगाएं

अगर आपको तेज धूप में निकलने की वजह से सनबर्न हो गया है तो इससे राहत पाने के लिए आप स्किन पर आइस लगा सकते हो. ऐसा करने से जलन से राहत मिलेगी और गर्मी का असर भी कम होगा साथ ही रेडनेस भी कम होगी. 

Advertisement

एलोवेरा

गर्मियों में फेस पर एलोवेरा जूस लगाने से ही टैनिंग और सनबर्न से राहत मिल सकती है. एलोवेरा टैनिंग को कम करने में मदद करता है. यह स्किन को सूदिंग बनाती है ठंडा बनाने में फायदेमंद हो सकती है.

Advertisement

दही

दही की तासीर भी ठंडी होती है. ऐसे में सनबर्न और टैनिंग होने पर दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. ठंडी दही को चेहरे पर लगाने से आराम मिलता है. यह टैनिंग को कम करने में भी मदद करता है. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hardeep Puri On Price Hike: मोदी सरकार के 3 मंत्र Affordability Availability Accessibility पर हरदीप पुरी ने क्या कहा?
Topics mentioned in this article