वजन कम करने के लिए इस तरह से खाना शुरू कर दें केला, तेजी से पिघलेगी जमा चर्बी

Banana For Weight Loss: क्या आपको पता है कि केला सिर्फ वजन बढ़ाने नहीं बल्कि वजन घटाने के भी काम आता है. बस आपको इसकी मात्रा का ख्याल रखना है साथ ही आप इसका सेवन कैसे करें इसकी सही जानकारी आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
B

Weight Lose: केला एक ऐसा फल है जिसे लोग अक्सर वजन बढ़ाने के लिए खाते हैं. जिन बच्चों का वजन कम होता है उनको केला और दूध दिया जाता है ताकि वो मोटे हो सकें. कई लोग बनाना शेक या बनाना खाने से इसलिए बचते हैं कि उनको लगता है कि इसको खाने से उनका वजन बढ़ जाएगा. लेकिन क्या आपको पता है कि केला सिर्फ वजन बढ़ाने नहीं बल्कि वजन घटाने के भी काम आता है. बस आपको इसकी मात्रा का ख्याल रखना है. तो चलिए आपको बताते हैं केले का सेवन कैसे करना है और किस तरह ये आपके वजन को कम करने में मदद करेगा.

महिला ने बनाया 500 रुपये के नोट से भरवां पराठा, देखें आगे क्या हुआ- Video Inside

उबला केला

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप उबले केले का सेवन कर सकते हैं. केले को खाने से पहले उसे भाप में पका लें और फिर इसका सेवन करें. यह हाई बीपी को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. 

Blood Sugar Level: डायबिटीज के मरीज हैं तो आज ही से अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Advertisement

बनाना शेक 

केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए इसको खाने से आपको भूख जल्दी नहीं लगती है. आप केले और दूध को मिलाकर इसका शेक बना सकते हैं. इसमें शक्कर की जगह शहद का इस्तेमाल करें. 

Advertisement

वजन कम करने के लिए कितने केले खाएं

अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो आप दिन में केवल दो ही केलों का सेवन करें. इससे ज्यादा केले खाने से आपका वजन बढ़ सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Digital Arrest से Heart Attack...जालसाजों पर कब अटैक? | Cyber Crime
Topics mentioned in this article