पेट पर जमा चर्बी को मक्खन की तरह पिघालने में मदद करेंगे ये होममेड ड्रिंक्स, जानिए कैसे और कब करना है सेवन

How to Burn Belly Fat: वजन कम करना कई लोगों के लिए एक ऐसा गोल है जिसको पाने के लिए कई लोग बहुत मेहनत करते हैं. एक सुडौल और टोंड पेट पाना हममें से ज़्यादातर लोगों की ख्वाहिश होती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
पेट में जमा चर्बी को कम करने में मदद करेंगे ये ड्रिंक्स.

How to Burn Belly Fat: वजन कम करना कई लोगों के लिए एक ऐसा गोल है जिसको पाने के लिए कई लोग बहुत मेहनत करते हैं. एक सुडौल और टोंड पेट पाना हममें से ज़्यादातर लोगों की ख्वाहिश होती है. लेकिन पेट पर जमा चर्बी को कम कर के उसको शेप में लाना बेहद कठिन होता है. इसलिए हमें इसके लिए खास मेहनत करने के साथ ही अपने खानपान पर भी ध्यान देना होता है. आप जो खाते या पीते हैं उसका आपके पेट की चर्बी घटाने पर सीधा असर हो सकता है. इसलिए अपनी डाइट में हेल्दी और पौष्टिक चीजों को शामिल करना आपके लिए फायदेमंद होने के साथ ही वेट लॉस में अहम भूमिका निभाता है. हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म में सुधार हो सकता है, डाइजेशन बेहतर हो सकती है और आपकी फूड क्रेविंग और एक्स्ट्रा खाने को कंट्रोल भी किया जा सकता है, जिससे वजन कम करने में काफी कमी आ सकती है. यहाँ कुछ हेल्दी ड्रिंक्स दिए गए हैं जिन्हें आपको पेट की चर्बी कम करने और तेज़ी से वजन कम करने के लिए पी सकते हैं.

Advertisement

पेट की चर्बी कम करने के लिए होममेड ड्रिंक्स

शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए योग के बाद करें इन ड्रिंक्स का सेवन, कमजोरी नहीं होगी महसूस

पानी

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी पीकर करना आपकी सेहत के लिए चमत्कार साबित हो सकता है. अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी से हाइड्रेट करने से शरीर के मेटाबॉलिज्म को सपोर्ट मिलता है और फैट को बर्न करने में भी ये मदद करता है. वेट लॉस करने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए.

ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट मेटाबोलिज्म को तेज करने और पेट की चर्बी को जलाने में मदद कर सकते हैं. ग्रीन टी आपके ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है और फैट को अधिक कुशलता से तोड़कर पेट की चर्बी को जलाने में मदद कर सकती है.

Advertisement

खीरे का पानी

खीरे का पानी पीने से आपको जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाने के साथ-साथ शरीर से पाए जाने वाले टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद मिल सकती है. खीरे में मौजूद सॉल्यूबल फाइबर न सिर्फ वेट लॉस में मदद करते हैं बल्कि आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी बेहतर बना सकता है.
 

Advertisement

लंबाई बढ़ाने के लिए 5 योगासन | 5 Yoga Poses To Increase Height | Sharanya Chawla | Mahua

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
ISRO और NASA का Joint Mission, Chandrayan और Aditya Mission के बाद Gaganyatri Mission पर क्या बोले ISRO Chief