Happy Diwali Sweet: दिवाली पर अपने मेहमानों को खिलाएं ये खास डिश

Happy Diwali 2022: क्या आप बार बार दिवाली पर वही बोरिंग मिठाईयां जैसे गुलाबजामुन या बालूशाही खाकर थक गए हैं और मेहमानों के लिए कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो आप शाही टुकड़े ट्राई कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins

दिवाली का त्योहार पटाखों से ज्यादा अपने पकवानों के लिए जाना जाता है. घरों में नए नए पकवान और मिठाईयां बनाई जाती हैं. लेकिन क्या आप बार बार दिवाली पर वहीं बोरिंग मिठाईयां जैसे गुलाबजामुन या बालूशाही खाकर थक गए हैं और मेहमानों के लिए कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो आप शाही टुकड़े ट्राई कर सकते हैं. शाही टुकड़ा एक स्वादिष्ट हैदराबादी मिठाई है जिसे आपके गेस्ट खाकर खुश हो जाऐंगे. यह खाने में भी बड़ी स्वादिष्ट होती है और आसानी से बन भी जाती है . तो चलिए बिना देरी के आपको शाही टुकड़े की रेसिपी बताते हैं. 

शाही टुकड़े बनाने के इंग्रेडिएंट्स-

 ब्रेड स्लाइस- 5

पानी-1/2 कप 

काली इलायची

दूध-3 कप 

काजू

पिस्ता

घी-1/2 कप 

चीनी-1/2 कप 

केसर

 हरी इलायची पाउडर

Aloo Bhujia Recipe: इस दिवाली घर पर नमकीन में बनाएं आलू भुजिया, मेहमान भी खाकर हो जाएंगे खुश

बनाने की विधि-

स्टेप 1-चाशनी बनाएं 

शाही टुकड़ा एक बहुत ही सिंपल रेसिपी है. इसके लिए सबसे पहले चाशनी बनाएं. एक सॉस पैन लें और चीनी के साथ पानी गरम करें. चीनी जब घुल जाए तो उसमें केसर के तार डालें. इसे तब तक उबलने दें, जब तक कि चाशनी गाढ़ी न हो जाए. चाशनी थोड़ी गाढ़ी हो जाने पर गैस बंद कर दें और चाशनी को एक तरफ रख दीजिए.

स्टेप 2-रबड़ी बनाकर तैयार करें

एक और एकस्ट्रा पैन लें और उसमें दूध को मीडियम आंच पर उबालें. दूध को लगातार चलाते रहें और उसे तब तक न उतारें जब तक दूध अपनी मात्रा के लगभग 1/4  न हो जाए. दूध जब कम हो जाए तो उसमें केसर और चाशनी मिलाएं जो हमने पहले तैयार की थी. 5 मिनट तक दूध को लगातार चलाते रहें और इसे गर्म करते रहें. कुछ समय बाद जब यह दोनों चीजें मिल जाएं तो दूध को गैस से उतार दें. आपकी रबड़ी तैयार हैं.

Advertisement

स्टेप 3- ब्रेड स्लाइसेस को फ्राई करें

अब, ब्रेड स्लाइस लें और उनके किनारों को काट लें .इन्हें दो ट्राइंगल शेप में काटें. अब एक पैन में घी गर्म करें और ब्रेड को दोनों तरफ से क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें. ब्रेड स्लाइस जब तल जाए तो उन्हें चाशनी में मिला दें जो हमने फर्स्ट स्टेप में तैयार की थी.

Advertisement

स्टेप 4 - ब्रेड स्लाइसेस को तैयार रबड़ी से ढक दें

तैयार रबड़ी को डुबे हुए ब्रेड स्लाइस के ऊपर डालें. इन्हें मिलने दें और कुछ देर बाद इनपर ड्राई फ्रूट्स गार्निश करें. आपकी मिठाई तैयार है. आप इसे शौक से अपने गेस्ट को खिलाएं.

Advertisement

 Aloo Bhujia Recipe: इस दिवाली घर पर नमकीन में बनाएं आलू भुजिया, मेहमान भी खाकर हो जाएंगे खुश

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar Assembly Election: विधानसभा चुनाव को लेकर Tejashwi Yadav का बड़ा ऐलान