गर्मियों में लू से राहत पाने के लिए बनाएं इंस्टेंट प्याज का अचार, यहां देखें रेसिपी

गर्म मौसम में ऐसा खाना खाया जाता है जो हमारे शरीर को ठंडक पहुंचा सके, अमूमन इस तरह का खाना पसंद किया जाता है जिसमें कम मसाले और कम तेल होता है. साथ ही गर्मियों में प्याज का सेवन खूब किया जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि प्याज को हर चीज के साथ क्यों मिलाते हैं?

Advertisement
Read Time: 20 mins
झटपट बनकर तैयार होगा ये प्याज का अचार.

गर्मियों का मौसम हमारे शरीर की एनर्जी को खत्म करने के लिए काफी होता है. तेज धूप हमारे दिमाग और शरीर पर भारी पड़ती है. अगर हम ज्यादा देर तक गर्मी के संपर्क में रहते हैं तो डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है. इसलिए इश भीषण गर्मी में हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम खुद को फिट रखें और इस गर्मी का सामना करने के लिए एक्सपर्ट्स भी गैलन वॉटर पीने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा आपका खाना भी आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. गर्म मौसम में ऐसा खाना खाया जाता है जो हमारे शरीर को ठंडक पहुंचा सके, अमूमन इस तरह का खाना पसंद किया जाता है जिसमें कम मसाले और कम तेल होता है. साथ ही गर्मियों में प्याज का सेवन खूब किया जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि प्याज को हर चीज के साथ क्यों मिलाते हैं? क्या यह सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता ? शायद नहीं. प्याज न केवल सेहत के लिए फायदेमंद होती है, बल्कि आपके शरीर को तुरंत ठंडक पहुंचाने की भी क्षमता रखती है.

‘2000 का नोट लाओ और 3 हजार का खाना खाओ', दिल्ली के रेस्टोरेंट की खास स्कीम

Photo Credit: iStock

अब जब आप इसके गुणों को बखूबी जान ही गए हैं तो आज हम आपको बताऐंगे प्याज के अचार के बारे में. आपके खाने के स्वाद को चार गुना बढ़ाने का काम कर सकता है यह अचार. यह अचार न केवल स्वादिष्ट लगता है, बल्कि इसे बनाना बेहद आसान है. इसे कई दिनों तक धूप में सुखाने की जरूरत भी नहीं होती है. आप इसे केवल 10 मिनट में बना सकते हैं और तुरंत इसके स्वाद का आनंद ले सकते हैं.

घर पर कैसे बनाएं झटपट प्याज का अचार (How to Make Instant Onion Achar at Home)

आपको हर घर में अचार बनाने की एक अलग ही प्रक्रिया देखने को मिलेगी. हम प्याज अचार के लिए एक ऐसी अनूठी रेसिपी लेकर आए हैं जो न केवल किसी भी डिश के साथ पूरी तरह से मेल खाती है बल्कि आपके खाने में और ज्यादा स्वाद भी जोड़ती है. यह स्पेशल रेसिपी, जिसे अचारी प्याज के रूप में भी जाना जाता है, फेमस सेलिब्रिटी शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की है.

Advertisement

सबसे पहले छोटे प्याज को लें और उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें. बेस को ट्रिम करें और कुछ फ्लेवर डालने के लिए मसाले का मिश्रण बनाएं. जिसमें नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर, सौंफ और कलौजी डालकर अचार का मसाला बना लीजिये. इस मसाले को प्याज में भर दें. इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें, उसमें मेथी दाना, जीरा और कुछ अन्य मसाले डालें और फिर भरवां प्याज डालें. इसके अलावा कुछ और मसाला डालकर थोड़ी देर पकाएं और आपका टेस्टी अचार बनकर तैयार है.

Advertisement

यहां देखें वीडियो

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede एक हादसा, 121 मौतें, और ज़हन में उठते कई सवाल | Hum Log
Topics mentioned in this article