Garlic Pickle Recipe: अचार खाने के शौकीन हैं तो सिर्फ 10 मिनट में बनाएं सेहतमंद स्वादिष्ट लहसुन का अचार, फटाफट नोट करें रेसिपी

Garlic Pickle Recipe: जब लहसुन का अचार बनाया जाता है तो उसे फर्मेंट किया जाता है जो उसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाता है. तो चलिए जानते हैं सेहत में क्या हैं लहसुन के फायदे और कैसे 10 मिनट में आप बना सकते हैं लहसुन का अचार.

Advertisement
Read Time: 25 mins
G

अचार ट्रेडिशनल इंडियन फ़ूड का एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट है और सदियों से इसका चलन है. यह एक साइड डिश या मसाला है जिसे स्वाद बढ़ाने के लिए दाल चावल या रोटी सब्जी के साथ खाया जाता है. ये एक ऐसी साइड डिश है जो खाने के स्वाद को डबल कर देती है. भारत में बने अधिकांश अचार विटामिन और मिनरल्स से भरे होते हैं और पोटैशियम, विटामिन ए और सी और बहुत कुछ से भरपूर होते हैं. आज हम लहसुन के अचार के बारे में बात करेंगे जो अपने पोषण की वजह से हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. जब लहसुन का अचार बनाया जाता है तो उसे फर्मेंट किया जाता है जो उसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाता है. तो चलिए जानते हैं सेहत में क्या हैं लहसुन के फायदे और कैसे 10 मिनट में आप बना सकते हैं लहसुन का अचार.

लहसुन के फायदे - Health Benefits Of Garlic:

लहसुन अपने अंदर ढेर सारे फायदे समेटे हुए है. आज नहीं बल्कि बरसों से लहसुन को औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है. लहसुन के फायदों की बात करें  तो यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटीबायोटिक और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है, जो जानलेवा बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. 

Chilli Paneer Recipe: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं सुपर टेस्टी चिली पनीर, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले...

Advertisement

लहसुन अपने अंदर ढेर सारे फायदे समेटे हुए है. Photo Credit: iStock

1. दिल का ख्याल रखता है लहसुन 

लहसुन के कई हृदय संबंधी लाभ हैं. माना जाता है कि लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है. लहसुन दिल को ब्लड क्लॉट और ब्लॉकेज से बचा सकता है.  

Advertisement

Curd At Home: घर में कैसे जमाएं परफेक्ट मार्केट जैसा दही, यहां जानें आसान ट्रिक्स

2. आयरन मेटाबॉलिज़्म को इम्प्रूव करता है 

लहसुन खून में आयरन के एब्सॉर्प्शन में मदद करता है. प्रोटीन, फेरोपोर्टिन, सेल्स और ब्लड के बीच आयरन के सर्कुलेशन के लिए जिम्मेदार है. कम हीमोग्लोबिन या आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है. आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे हरी सब्जियां, रेड मीट और कद्दू के बीजों का सेवन आयरन के स्तर को फिर से हासिल करने के लिए करना चाहिए, जो कि बीमारी से लड़ने के लिए जरूरी है.

Advertisement

3. कोल्ड कफ का इलाज 

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं. लहसुन के अचार की थोड़ी सी मात्रा को अपने में शामिल करने से आप अपने शरीर को सामान्य सर्दी और फ्लू से बचा सकते हैं.

Advertisement

Kumkum Bhindi: हरी भिंडी तो आपने खूब खाई होगी लेकिन क्या कभी खाई है कुमकुम भिंडी, यहां जानें अद्भुत फायदे

4. कैंसर की रोकथाम

लहसुन कैंसर के खिलाफ उपयोगी पाया गया है. कहा जाता है कि लहसुन में पाया जाने वाला ऑर्गेनो-सल्फर कंपाउंड ब्रेन ट्यूमर की खतरनाक सेल्स में से एक को नष्ट कर सकता है.

मसालेदार लहसुन अचार की रेसिपी- How To Make Garlic Pickle Recipe:

यहां एक सरल रेसिपी है जिसे ट्राई कर आप लहसुन का स्वादिष्ट अचार बना सकते हैं. इस रेसिपी से आप सिर्फ 10 मिनट में लहसुन का अचार बना सकते हैं.

इंग्रेडिएंट्स 

  • 1 किलो कच्चा लहसुन
  • 2-3 कप पानी
  • 4 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 8 बड़े चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1/2 छोटा चम्मच भुनी हुई मेथी पाउडर
  • 2 बड़े चम्मच नमक.
  • 3 नींबू
  • 1 कप सरसों का तेल

रेसिपी-

इस अचार को बनाने के लिए सबसे पहले छिली हुई लहसुन की कलियों को भाप में पका लें. फिर इन्हें एक बड़े बाउल में निकाल लें. इसमें सारे मसाले डालकर नींबू निचोड़ लें. एक बार हो जाने के बाद, कढ़ाई को मध्यम आंच पर रखें और उसमें सरसों का तेल गर्म करें. तेल को अच्छे से गरम होने पर इसमें 2 टेबल स्पून राई डाल कर तड़कने दीजिए. इसके बाद गैस बंद कर दें और इस तेल को मैरीनेट की हुई लहसुन की कलियों के ऊपर डालें. सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और अपने खाने के साथ इसका आनंद लें. इस अचार को आप किसी एयर टाइट कांच के जार में भरकर 3 महीने तक फ्रिज में भी रख सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Naxal Encounter in Chhattisgarh: CM Vishnu Deo Sai ने जवानों की करी तारीफ | NDTV India