Ganesh Chaturthi: बप्पा के पूजन में भूलकर भी न करें ये गलतियां, जानें किन चीजों का इस्तेमाल है वर्जित

Ganesh Chaturthi 2023: 10 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में भक्तजन बप्पा को अपने घर पर लेकर आते हैं. उनकी विधि-विधान से पूजा अर्चना होती है और वो अपनी तथाशक्ति उनको अपने घर पर रखकर विदा किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
G

Ganesh Chaturthi 2023: इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 18 सितंबर को मनाया जाएगा. इस दिन को बप्पा के जन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं. 10 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में भक्तजन बप्पा को अपने घर पर लेकर आते हैं. उनकी विधि-विधान से पूजा अर्चना होती है और वो अपनी तथाशक्ति उनको अपने घर पर रखकर विदा किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि सच्चे मन से बप्पा की पूजा-अर्चना करने से वो जल्दी प्रसन्न होते हैं. लेकिन उनके पूजन में किसी भी तरह की गलती नहीं की जानी चाहिए. यदि हम उनके पूजन में कोई गलती कर देते हैं तो न तो पूजा स्वीकार होती है और न ही उसका फल मिलती है. तो चलिए आपको बताते हैं कि बप्पा के पूजन में किन गलतियों को करने से बचना चाहिए. 

गणेश जी के पूजन में भूलकर भी न करें ये गलतियां 

चावल 

चावल जिसे अक्षत के नाम से भी जाना जाता है. अक्षत मतलब बिना क्षय हुआ संपूर्ण.गणेश जी के पूजन में कभी भी टूटे हुए चावलों का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए. ध्यान रखें कि पूजा में आप जिन चावलों का इस्तेमाल कर रहे हैं वो कहीं से भी टूटे हुए न हों. इसके साथ ही उनको गीले चावल चढ़ाए जाने चाहिए. 

तुलसी 

हिंदू धर्म में तुलसी माता का बहुत महत्व है. कई पूजन को इसके बिना अधूरा माना जाता है. लेकिन बप्पा के पूजन में तुलसी की पत्तियों का उपयोग वर्जित होता है. ऐसी मान्यता है कि भगवान गणेश ने तुलसी जी को श्राप दिया था. इसलिए इनके पूजन में भूलकर भी तुलसी का उपयोग न करें. आप बप्पा को दूर्वा चढ़ाएं. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी पर बप्पा को प्रसन्न करने के लिए लगाएं इस खास मिठाई का भोग, नोट कर लें ईजी रेसिपी

Advertisement

सफेद चीजें

गणेश भगवान और चंद्र देव को संबंध अच्छे नही थे. ऐसी मान्यता है कि चंद्रमा ने गणेशजी के स्वरूप का उपहास उड़ाया था. जिसके बाद गणेश जी ने चंद्रमा को श्राप दिया था कि उनको सौंदर्य खत्म हो जाएगा. इसलिए बप्पा के पूजन में सफेद चीजों का प्रयोग वर्जित माना जाता है. इसके जगह आप पीला चंदन, पीले वस्त्र और पीला जनेऊ ही चढ़ाएं.  

Advertisement

फूल

बप्पा के पूजन में कभी भी बासी फूलो को न चढ़ाएं. इसके साथ ही केतकी के फूलों को भी चढ़ाने की मनाही है. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: कश्मीर के 100 साल के Gandhi Chinar की कहानी पता है?
Topics mentioned in this article