रोज सुबह उठकर खाली पेट पीलें गाजर का जूस, आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ सेहत को मिलेंगे ये गजब के फायदे

Carrot Juice Benefits: गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं. खुद को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में इस जूस को शामिल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
गाजर का जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Carrot Juice Benefits: रोजाना गाजर का जूस पीना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. गाजर का रस न केवल पीने में स्वादिष्ट है, बल्कि हेल्दी भी है क्योंकि इसमें पोटेशियम, विटामिन सी और विटामिन ए जैसे कई विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे समग्र स्वास्थय के लिए फायदेमंद होते हैं. यह स्किन को अच्छा बनाने के साथ, आंखों की रोशनी बढ़ाने और इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. इसके साथ ही गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं. खुद को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में इस जूस को शामिल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं गाजर का जूस पीने से होने वाले फायदों के बारे में. 

गाजर का जूस पीने के फायदे ( Carrot Juice Health Benefits)

Photo Credit: iStock

आंखों के लिए 

विटामिन ए, आंखों के लिए बेहद लाभदायी होती है और ये गाजर में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके ज्यादा सेवन से मैक्यूलर डिजनरेशन और फोटोरिसेप्टर डिग्रेडेशन हो सकता है. गाजर के जूस में पाया जाने वाला ल्यूटिन, एक एंटीऑक्सीडेंट और कैरोटीनॉयड रेटिना गैंग्लियन कोशिकाओं की रक्षा करते हैं और उन्हें बीमारी से बचाने में मदद भी कर सकता है. हालांकि किसी भी चीज की अधिकता नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट या रात को सोने से पहले पी लीजिए इन बीजों का पानी, जड़ से खत्म होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड

Advertisement

अच्छी स्किन

कैरोटीनॉयड, जो गाजर में भरपूर मात्रा में होते हैं, ये स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. स्किन का निखार बढ़ाने में ये मदद करता है. इसके अलावा गाजर के जूस में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो फ्री रेडिकल्स को खत्म कर के सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

वेट लॉस

वेट लॉस के लिए भी गाजर का रस बेहद फायदेमंद माना जाता है, इसमें कैलोरी कम होती है, फाइबर ज्यादा होता है, और यह वजन घटाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा ये शरीर को एनर्जी देने के साथ मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है और पेट को भी सेहतमंद बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

पाचन के लिए अच्छा

हाई फाइबर और पोटेशियम के कारण, गाजर का रस कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है और पाचन को भी दुरूस्त रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा शरीर को हाइड्रेट रखने में भी यह फायदेमंद हो सकता है. 

Advertisement

हेल्दी हार्ट

फलों और सब्जियों का जूस, खासतौर से गाजर का जूस, जो लिपिड पेरोक्सीडेशन को रोकता है और इसमें पॉलीफेनॉल और नाइट्रेट शामिल होते हैं जो ब्लडप्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, जो दिल के रोगों के खतरे को कम कर सकता है. 
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
नए आपराधिक क़ानून वकीलों के लिए नई चुनौती, दफ़ा 302 अब मर्डर नहीं, 420 ठगी नहीं