6 से 24 महीने के बच्चे को क्या और कितना खिलाना चाहिए FSSAI ने जारी की लिस्ट, देखिए बच्चे की डाइट कैसी हो

FSSAI ने एक लिस्ट शेयर की है जिसमें बताया गया है कि आपके बच्चे को उसकी उम्र की हिसाब से क्या और कितना खिलाना चाहिए?

Advertisement
Read Time: 2 mins

Food for New Born Baby: बच्चों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी होता है कि उनकी डाइट का खास ख्याल रखा जाए. खासतौर से न्यूबॉर्न बेबी की बात की जाए तो उनकी ग्रोथ का समय होता है. इसलिए उनके खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. उनको ऐसी डाइट देनी चाहिए जो उनकी हेल्दी ग्रोथ में मदद कर सकें. बता दें कि 6 से 24 महीने के बच्चों को हेल्दी डाइट देनी चाहिए, क्योंकि ये उनका ग्रोइंग पीरियड होता है. बता दें कि FSSAI ने एक लिस्ट शेयर की है जिसमें बताया गया है कि आपके बच्चे को उसकी उम्र की हिसाब से क्या और कितना खिलाना चाहिए?

FSSAI ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की है जिसमें उन्होंने बताया है कि बच्चे की डाइट कैसी और कितनी होनी चाहिए.

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाकर भी रह सकते हैं हेल्दी, बस करना है ये काम

यहां देखें पोस्ट:

Advertisement

6 महीने के बच्चे

6 महीने के बच्चों को मुलायम दलिया, अच्छी तरह मसली हुई सब्जियां या फल 2-3 चम्मच दिन में 2-3 बार खिलाएं. इसके साथ स्तनपान भी कराते रहें.

Advertisement

7-8 महीने के बच्चे

7-8 महीने के बच्चे को मसला हुआ भोजन दिन में तीन बार. धीरे-धीरे मात्रा बढ़ाकर 250 मिलीलीटर की दो से तीन कटोरी करनी है. साथ में स्तनपान कराना है.

Advertisement

9-11 महीने के बच्चे

9 से 11 महीने के बच्चे को मसला या बारीक कटा हुआ भोजन. दिन भर में 250 मिलीलीटर की 3-4 कटोरी खिलाना है. एक बार नाश्ता ( जैसे कटे हुए फल) भी खिलाएं. इसके साथ स्तनपान भी कराते रहे.

Advertisement

12-24 महीने के बच्चे

12 से 24 महीने में घर का सामान्य खाना खिला सकते हैं. 250 मिलीलीटर या उससे अधिक भरी कटोरी दिन भर में तीन बार खिलाएं. दो बार नाश्ता कराएं. साथ में दलिया, फ्रूट्स और स्तनपान कराते रहें.

 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
42 साल पहले हिजबुल्लाह के वजूद में आने की असली कहानी