Fenugreek Leaves: डायबिटीज से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने तक, मेथी खाने से सेहत को मिलते हैं ये गजब फायदे

Fenugreek Leaves Benefits: मेथी के पत्तों से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. इसे आप ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक में शामिल कर सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
Fenugreek Leaves: मेथी के पत्तों में विटामिन के और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

Health Benefits Of Fenugreek Leaves: सर्दियों के मौसम में मेथी का सेवन सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. मेथी के पत्तों को पोषण से भरपूर माना जाता है. आमतौर पर मेथी के दाने का इस्तेमाल खाने में तड़का लगाने और अचार बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन हरी मेथी के पत्तों को हम साल भर इंतजार करते हैं. क्योंकि ये सिर्फ सर्दियों के मौसम में ही मिलती है. मेथी के पत्तों से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. इसे आप ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक में शामिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि मेथी के पत्तों में पोटैशियम, आयरन, विटामिन के, सोडियम, डायटरी फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

मेथी के पत्तों का सेवन करने के फायदे- Health Benefits Of Fenugreek Leaves In Hindi:

1. डायबिटीज के लिए-

मेथी का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. मेथी में मौजूद प्राकृतिक घुलनशील फाइबर गैलेक्टोमैनन ब्लड में शुगर के अवशोषण की दर को धीमा कर सकता है. आप मेथी को सब्जी, सूप और पराठे के रूप में खा सकते हैं. 

Bad Food Combinations: दूध के साथ क्यों नहीं करना चाहिए इन फूड्स का सेवन? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Advertisement

2. स्किन के लिए-

स्किन के लिए फायदेमंद है मेथी के पत्तों का सेवन. मेथी में फेनोलिक और फ्लेवोनॉएड कम्पाउंड होते हैं, जो इसकी एंटीऑक्सीडेंट क्षमता में सुधार करने में सहायता कर सकते हैं. 

Advertisement

Cauliflower Recipes: इन 5 तरीकों से अपनी डाइट में गोभी को करें शामिल, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

Advertisement
Advertisement

3. हड्डियों के लिए-

मेथी के पत्तों में विटामिन के और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप मेथी का सेवन कर सकते हैं. 

Banana For Pregnancy: प्रेग्नेंसी में क्यों करना चाहिए केले का सेवन? यहां जानें फायदे

4. हार्ट के लिए-

मेथी के पत्तों में अच्छी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने और जोखिमों से बचाने में मदद कर सकता है. अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आपके लिए मेथी के पत्तो का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
22 साल इजरायली Jail में रह 'खान यूनिस का कसाई' Yahya Sinwar, अब हुई मौत