इन 3 लोगों के लिए औषधि से कम नहीं है सुबह खाली पेट इस हरे बीज के पानी का सेवन

Saunf Ka Pani: सौंफ की तासीर ठंडी होती है. गर्मियों के मौसम में इसका सेवन सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Fennel Seeds Water: सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीने के फायदे.

Saunf Ka Pani: सौंफ किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला है जिसे तमाम तरह की डिशेज में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ को आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि सौंफ में फाइबर कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन-ए और विटामिन सी के अलावा पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. असल में सौंफ की तासीर ठंडी होती है. गर्मियों के मौसम में इसका सेवन सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. वजन ( Fennel Seeds for Weight Loss) कम करने के लिए भी खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन भी किया जाता है. सौंफ के पानी का सुबह खाली पेट सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं खाली पेट सौंफ के पानी पीने के फायदे.

Advertisement

खाली पेट सौंफ का पानी पीने के फायदे- Fennel Seeds Water Benefits:

1. वजन घटाने-

अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीएं. हर रोज सुबह खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन करने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. इसमें पाए जाने वाले तत्व मेटाबॉलिज्म को तेज करते है.

ये भी पढ़ें-  गर्मियों में क्यों करना चाहिए कच्ची प्याज का सेवन, जानें कारण और फायदे 

2.  पाचन-

गर्मियों के मौसम में पेट संबंधी समस्याएं काफी देखने को मिलती हैं. सौंफ की तासीर ठंडी होती है जो पाचन और पेट के लिए अच्छी है. रोजाना खाली पेट सौंफ का पानी पीने से पाचन तंत्र तो मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा इसका सेवन करने से कब्ज और एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिल सकती है.

Advertisement

3. आंखों-

आंखों को सेहतमंद रखने में मददगार है सौंफ के पानी का सेवन. सौंफ में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए खाली पेट रोज सुबह इसका सेवन आपकी आंखों को फायदा पहुंचा सकता है.  आंखों की जलन को दूर करने में मददगार है सौंफ के पानी का सेवन.

Advertisement

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
TMC नेता Sudip Bandyopadhyay का OM Birla के लिए बधाई संदेश