Egg Side Effects: इन 5 बीमारियों में नहीं खाना चाहिए अंडा, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक!

Side Effects Of Eggs: कुछ लोगों के लिए अंडे का सेवन हानिकारक हो सकता है. अगर आप भी कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से परेशान हैं तो आप अंडे का सेवन भूलकर भी ना करें. 

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
अंडे में सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स जैसे कई गुण पाए जाते हैं.

Egg Side Effects In Hindi: भारत ही नहीं बल्कि, विश्व भर में ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा अंडे खाए और पसंद किए जाते हैं. आपको बता दें कि अंडे को प्रोटीन (Eggs In Rich Protein) का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे से आप सिर्फ ब्रेकफास्ट ही नहीं बल्कि  लंच और डिनर भी तैयार कर सकते हैं. अंडे की सबसे अच्छी बात ये है कि इससे आप कम समय में भी कई क्विक रेसिपीज (Egg Recipes) बना सकते हैं. शायद यही कारण है कि ब्रेकफास्ट में अंडे (egg For Breakfast) को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अंडा (Eggs Disadvantages) का सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को नहीं खाना चाहिए अंडा.

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए अंडा-  These People Should Not Eat Eggs:

1. दिल के मरीज-

दिल के मरीजों को कई चीजें खाने से परहेज होता है. अगर आप हार्ट की समस्या से परेशान हैं तो आप अंडे सा सेवन करने से बचें. क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट पैदा हो सकती है. दिल के मरीजों के लिए अंडे का सेवन हानिकारक हो सकता है.

ये भी पढ़ें- सुबह खाली पेट या रात को सोने से पहले पी लीजिए इन बीजों का पानी, जड़ से खत्म होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड 

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. दस्त में-

अंडे की तासीर गर्म होती है. अगर आपको दस्त की समस्या है तो आप भूलकर भी अंडे का सेवन ना करें. क्योंकि अंडे खाने से पेट खराब हो सकता है. 

Advertisement

3. कब्ज में-

कब्ज की समस्या भले ही छोटी लगे लेकिन जो इस समस्या से गुजरा है वो अच्छे से जानता है. अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या जैसे पाचन, कब्ज आदि की परेशानी है तो आप अंडे का सेवन करने से बचें.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Side Effects Of Apple: सावधान! जरूरत से ज्यादा सेब का सेवन सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

Advertisement

4. कोलेस्ट्रॉल-

जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उन्हें अंडे का सेवन करने से बचना चाहिए. खासकर अंडे का पीला वाला हिस्सा. क्योंकि अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो ये कोलेस्ट्रॉल की समस्या को और बढ़ा सकता है. 

5. डायबिटीज-

डायबिटीज के मरीजों को अंडे के सेवन से बचाना चाहिए. अगर आप अंडे का सेवन करना चाहते हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करके ही इसका सेवन करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
क्या BSP बिगाड़ेगी SP का काम? Phoolpur सीट का क्या है समीकरण