बढ़ा वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल कर लें मूंगफली, तेजी से पिघलेगी चर्बी मिलेगा परफेक्ट फिगर

Peanuts Health Benefits: इसके अलावा, मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करती है. इनकी हाई फाइबर सामग्री पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
मूंगफली का सेवन वेट लॉस में मदद कर सकती है.

क्या आप जानते हैं कि मूंगफली खाना कई फायदों से भरपूर होता है और इसके साथ ही ये पौष्टिक और हेल्दी भी होते हैं. क्योंकि इनमें प्रोटीन, गुड फैट, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं, मूंगफली मजबूत मांसपेशियों और शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करती हैं. मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट शामिल होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

इसके अलावा, मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करती है. इनकी हाई फाइबर सामग्री पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करती है और पाचन को भी बेहतर बनाने में मदद करती है.

हमनें इस सर्दी के मौसम में मूंगफली खाने से होने वाले सेहत के फायदों की एक लिस्ट तैयार की है-

ये भी पढ़ें: क्या आपने कभी पेपर मिठाई के बारे में सुना है? इस अनोखी मिठाई को बनाते हुए यहां देखें

वजन घटना

अपनी उच्च कैलोरी सामग्री के कारण, मूंगफली लोगों का वजन बढ़ाने के बजाय कम करने में मदद करती है। क्योंकि उनमें ऊर्जा अधिक होती है, निबलिंग में कम कैलोरी होती है। इसके अतिरिक्त, नाश्ते के रूप में मूंगफली खाने से तृप्ति की भावना बढ़ सकती है, जो वजन प्रबंधन में मदद कर सकती है।

हेल्दी हार्ट

खराब कोलेस्ट्रॉल और हार्ट से जुड़ी सूजन को कम करके, मूंगफली कोरोनरी हृदय रोग को रोक सकती है.

कैंसर के खतरे को कम करता है

मूंगफली और अन्य सभी मेवों में फेनोलिक एसिड, रेस्वेराट्रोल और आइसोफ्लेवोन्स जैसे कैंसररोधी गुण होते हैं, जो कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज का खतरा कम

कम ग्लाइसेमिक खाना जो ब्लड शुगर में वृद्धि को कम कर सकता है, मूंगफली को महिलाओं में टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने के साथ जोड़ा गया है.

Advertisement

एंटीऑक्सीडेंट गुण

मूंगफली के छिलके में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, लेकिन इन्हें कच्चा खाने से इनके स्वास्थ्य लाभ ज्यादा होता है. ये पदार्थ, जो पौधों के बीजों में मौजूद होते हैं और कोलेस्ट्रॉल अवशोषण की रोकथाम में मदद करते हैं, उनमें रेसवेराट्रोल, कौमारिक एसिड, फाइटोस्टेरॉल, आइसोफ्लेवोन्स और फाइटिक एसिड शामिल हैं.

लंबी लाइफ

क्या आप जानते हैं कि रोजाना नट्स खाने से - जिसमें मूंगफली भी शामिल है - किसी भी कारण से मरने की संभावना को कम कर सकता है.

Advertisement

आलू सब्जी है या अनाज? आखिर इस पर क्यों मचा है बवाल, जानिए पूरा मामला

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
असम : कॉलेज के छात्र ने नौ घंटे में किताब लिखकर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड