सर्दियों में बनाएं ताकत बढ़ाने वाले स्‍पेशल लड्डू, नोट कर लें आसान तरीका  

Dry Fruits Laddu: सर्दियों का मौसम आते ही सभी के खानपान में काफ़ी बदलाव होता है. इस दौरान आप ड्राई फ्रूट्स से बने लड्डूओं का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
L

Benefits Of Dry Fruits Laddu : लड्डू खाना लगभग सभी को पसंद आता है. ऐसे में अगर ड्राई-फ्रूट्स के बने लड्डू खाने को मिल जाए तो सोने पे सुहागा हो जाता है. सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स के लड्डू खाने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं. ड्राई फ्रूट्स या नट्स के बने लड्डू शरीर को ताक़त देते है. साथ ही यह शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखते हैं. उसके अलावा ड्राई फ्रूट्स के बने लड्डू खाने से मौसमी बीमारियां भी नहीं होती और सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स के लड्डू का सेवन करना बेहद फ़ायदेमंद होता है. तो चलिए आज हम आपको ड्राई फ्रूट्स के लड्डू बनाना बताते है और साथ ही इसे खाने के फ़ायदे भी.

लड्डू बनाने इस्तेमाल होने वाली सामग्री-

  • घी 6 बड़े चम्मच
  • गोंद ½ कप (100 ग्राम)
  • काजू 2 टेबल स्पून (कटा हुआ)
  • बादाम 2 बड़े चम्मच (कटा हुआ)
  •  किशमिश 2 बड़े चम्मच
  •  सूखा नारियल 1½ कप (100 ग्राम) (कद्दूकस किया हुआ)
  • खसखस 2 बड़े चम्मच
  • सूखा खजूर ¾ कप (100 ग्राम)
  • इलायची पाउडर ¼ छोटी चम्मच
  • जायफल पाउडर ¼ छोटी चम्मच
  • गुड़ 1 कप (200 ग्राम)
  • पानी आवश्कता अनुसार

इस तरह बनाएं ड्राई फ्रूट्स के लड्डू- (How To Make Dry Fruits Laddu)

सबसे पहले पैन में घी गर्म करें और आधा कप गोंद को थोड़ा-थोड़ा करके भून लें. जब यह अच्छी तरह से भुन जाए, तो इसे एक प्लेट में निकाल लें और गोंद  को बेलन की सहायता से छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. अब उसी पैन में सूखे मेवे, आधा कप सूखा नारियल और दो बड़े चम्मच ख़सख़स को एक-एक करके अच्छी तरह से भून लें और इसके बाद खजूर के पेस्ट को भी भून लें. सभी ड्राई फ्रूट्स और खजूर को 1 बड़े बर्तन में निकाल लें. इसमें 1 चौथाई छोटी चम्मच इलाइची पाउडर और एक चौथाई छोटा चम्मच जायफल का पाउडर डाल लें और सभी सूखे मेवों को अच्छी तरह से मिला लें. अब एक पैन में गुड़ और दो चम्मच पानी को मिलाकर एक तार की चाशनी बना लें. इसके बाद इसमें सूखे मेवे के मिश्रण को डालें और अच्छी तरह से मिलाएं. जब यह मिश्रण हल्का गर्म रह जाए. तब लड्डू बनाना शुरू करें. ड्राइफ्रूट्स के बने लड्डू को आप किसी एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- दुबले-पतले शरीर में भरना है मांस, तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये 6 चीजें, वजन बढ़ाने में हैं मददगार

Advertisement

ड्राई फ्रूट्स लड्डू खाने के हैं कई फायदे- (Health Benefits Of Eating Dry Fruits Laddu)

1. बढ़ता है इम्यून सिस्टम-
अगर आप नियमित रूप से ड्राई फ्रूट के लड्डू खाते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. जिससे आपका मौसमी बीमारियों से बचाव हो सकता है.

2. शरीर को मिलती है ताकत-
अगर आप नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स के लड्डू का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को ताकत मिलती है और मांसपेशियों को भी मज़बूती मिल सकती है. क्योंकि ड्राई फ्रूट्स के लड्डू में अंजीर, बादाम, खजूर और अखरोट जैसी हेल्दी चीजों बनाया जाता है.

3. शरीर को मिलता है भरपूर आयरन-
हमारे शरीर में आयरन की कमी पूरी करने के लिए भी आप ड्राई फ़्रूट के लड्डू का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इनमें गुड़ होता है और गुड़ में पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है. साथ ही सर्दी के मौसम में गुड. का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar: Patna NIT की छात्रा ने की खुदकुशी, पुलिस और FSL कर रही मामले की जांच