सुबह एक चम्मच ऑलिव ऑयल पीना माना जाता है अमृत, कहते हैं शरीर को मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, जानिए

Drinking Olive Oil Benefits: ऑलिव ऑयल को लंबे जीवन का अमृत माना जाता है. सुबह सुबह ऑलिव ऑयल का सेवन करने से शरीर को कई कमाल के फायदे होते हैं. यहां जानिए किन लोगों को करना चाहिए सेवन.

Advertisement
Read Time: 3 mins
O

Olive Oil Peene Ke Fayde: जैतून का तेल ना केवल खाना पकाने के लिए बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. यह खासतौर से मेडिटेरेनियन डाइट का एक बड़ा हिस्सा है और कई शोधों में इसके स्वास्थ्य लाभों की पुष्टि की गई है. एक चमच जैतून का तेल रोजाना पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. ऑलिव ऑयल विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के सबसे बड़े स्रोतों में से एक है जिसे हम ले सकते हैं. इसे लंबे जीवन का अमृत माना जाता है, यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर है और डेली डाइट में शामिल करने के लिए हेल्दी फैट प्रदान करता है. बहुत से लोगों को ये नहीं पता होगा कि सुबह खाली पेट ऑलिव ऑयल लेना कितना फायदेमंद हो सकता है. चलिए यहां जानते हैं.

ऑलिव ऑयल का सेवन करने के फायदे | Benefits of Consuming Olive Oil

1. हार्ट को हेल्दी रखता है

ऑलिव ऑयल अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) लेवल को बढ़ाता है और 'बुरे कोलेस्ट्रॉल' (LDL) के लेवल को कम करता है. इससे हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है.

2. मोटापा नहीं होने देता

जैतून का तेल में मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैट्स वेट कंट्रोल रखने में सहायक होते हैं. यह पाचन को सुधारता है और भूख को कम करता है, जिससे एक्स्ट्रा कैलोरी का सेवन रोकने में मदद मिलती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: आजतक नहीं पता कि कैसे काटते हैं शिमला मिर्च, तो शेफ अजय चोपड़ा से जानिए शानदार प्रोफेशनल तरीका, देखें Video

Advertisement

3. स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

ऑलिव ऑयल में विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा और बालों को हेल्दी और चमकदार बनाते हैं. यह सूरज की किरणों से भी रक्षा करता है.

Advertisement

4. सूजन को कम करता है

ऑलिव ऑयल में ओलेओकैंथल नामक एक कॉम्पोनेंट होता है जो इंफ्लेमेशन को कम करता है और आर्थराइटिस जैसे इंफ्लेमेटरी रोगों से राहत प्रदान करता है.

Advertisement

5. एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत

ऑलिव ऑयल एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़कर कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज और अल्जाइमर जैसी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं.

6. पाचन में सुधार

ऑलिव ऑयल पाचन तंत्र के लिए भी लाभदायक होता है. यह कब्ज को रोकने में मदद करता है और पाचन प्रक्रिया को सुधारता है.

7. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से जैतून का तेल का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: कपल ने अपनी कार के पीछे जुगाड़ से बना डाला पूरा इंडियन किचन, वायरल वीडियो देख उड़े लोगों के होश, देखिए...

ऑलिव ऑयल का उपयोग कैसे करें?

रोजाना एक चमच जैतून का तेल सीधे पीना, सलाद पर डालकर खाना, या खाना पकाने में इसका उपयोग करना स्वास्थ्य लाभ के लिए काफी होता है. हालांकि, बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से बचें क्योंकि इसमें हाई कैलोरी होती है.

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के शानदार स्वास्थ्य लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'
Topics mentioned in this article