सोने से पहले दूध में मिलाकर पीलें ये एक चीज, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देता है अनगिनत फायदे

Milk and Ghee Benefits: दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध के साथ देसी घी मिलाकर इसका सेवन आपको कई स्वास्थय सम्सयाओं से बचाकर रखने में भी मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
M

Milk With Ghee: स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना जरूरी होता है. इसलिए डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है जो विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं. इसलिए ताजे फल, हरी सब्जियों, मेवों और दूध का सेवन किया जाता है. लेकिन आजकल के बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग इन बातों का ध्यान नहीं रख पाते हैं जिसके चलते वो कम उम्र में ही कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. आज हम बात करेंगे पोषक तत्वों से भरपूर दूध की. बचपन से ही घर के बड़े दूध पीने पर जोर डालते थे. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को ताकत देते हैं और इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद माना जाता है. कई लोग दूध में हल्दी, शक्कर मिलाकर पीते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध में देसी घी मिलाकर पीना भी बेहद लाभदायी होता है. दूध में देसी घी मिलाकर पीने से शरीर को कई रोगों से दूर रखा जा सकता है. तो आइए जानते हैं दूध में देसी घी मिलाकर पीने के फायदों के बारे में.

और दो, और दो... कह कर मांगेंगे बच्‍चे, आप बनाते-बनाते थक जाएंगे, बच्‍चे खाते-खाते नहीं... इन टेस्‍टी और हेल्‍दी पैनकेक की रेस‍िपी फटाफट नोट कर लें...

1. डाइजेशन

हर रोज दूध में एक चम्मच देसी घी मिलाकर पीने से डाइजेशन को बेहतर बनाए रखने में मदद मिल सकती है. इसके साथ ही यह पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद कर सकता है. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो ऐसे में दूध में देसी घी मिलाकर पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

Advertisement

2. इम्यूनिटी

इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए भी दूध में देसी घी मिलाकर इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. यह शरीर की एनर्जी का लेवल बरकरार रखता है. इसके साथ ही आंतों के स्वास्थ्य के लिए भी यह दूध बहुत फायदेमंद होता है. 

Advertisement

 गेहूं के आटे की जगह इस्‍तेमाल करें ये सात आटे, वजन और चर्बी ऐसे जाएंगे जैसे कभी आए ही नहीं थे

Advertisement


3. जोड़ों के दर्द में राहत

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए भी देसी घी में दूध मिलाकर पीना फायदेमंद हो सकता है. दरअसल देसी घी में ओमेगा 3 के साथ-साथ ओमेगा 6 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

4. ताकत बढ़ाए 

दूध और देसी घी दोनों ही शक्तिशाली खाद्य पदार्थ माने जाते हैं. इन दोनों को साथ में मिलाकर इनका सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है और स्टेमिना भी मजबूत हो सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Elections Voting: हरियाणा की 90 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 49.1 फीसदी मतदान हुआ