क्या सरसों का तेल कब्ज से छुटकारा दिलाता है? जानिए Digestive System के लिए कितना फायदेमंद

Mustard Oil For Constipation: लोग कब्ज के इलाज के लिए भी सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं. पीली सरसों गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के लिए खासतौर से फायदेमंद मानी जाती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Mustard Oil: सरसों का तेल ज्यादातर खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Mustard Oil: सरसों का तेल ज्यादातर खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अस्थमा से राहत प्रदान करने से लेकर इम्यूनिटी को बढ़ाने तक इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. लोग कब्ज के इलाज के लिए भी सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं. पीली सरसों गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के लिए खासतौर से फायदेमंद मानी जाती है. माना ये भी जाता है कि सरसों के बीज गठिया और मांसपेशियों के दर्द से राहत देते हैं, इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देते हैं, अस्थमा का मैनेज करते हैं, त्वचा और बालों में सुधार करते हैं और यहां तक कि कोलेस्ट्रॉल भी कम करते हैं. क्या आप जानते हैं कि पाचन समस्याओं के लिए सरसों का तेल काफी कारगर हो सकता है. यहां पूरी डिटेल में जानें.

सरसों का तेल और पाचन स्वास्थ्य | Mustard Oil And Digestive Health

1) कब्ज से राहत दिलाता है

कब्ज के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है. इस तेल से मालिश करने से अगर अच्छी तरह से किया जाए, तो आपकी आंतों को गति मिल सकती है. पेट के पूरे क्षेत्र पर मालिश करें, पैरों के ठीक ऊपर से शुरू होकर पसलियों तक करें.

ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं हेल्दी खट्टा मीठा ढोकला रेसिपी

2) पाचन में सुधार करता है

सरसों के बीज अपच के कारण होने वाले कष्ट को दूर करने के लिए जाने जाते हैं. पीली सरसों, खासतौर से लार के उत्पादन को कई गुना बढ़ा देती है और पाचन की प्रक्रिया को तेज करती है. इसकी एक चम्मच पानी में मिलाकर खाने से कब्ज जैसे पेट के रोगों से लड़ने में मदद मिलती है.

Advertisement

3) हार्ट बर्न और एसिड रिफ्लक्स में मददगार

हार्ट बर्न अम्लीय सामग्री के कारण होता है. सरसों लार ग्रंथि को बढ़ाकर एक क्षारीय एमाइलोलिटिक एसिड जिसे पाइलिन कहा जाता है, का स्राव करता है. यह भोजन नली के ऊपरी हिस्से में एसिड को बेअसर करने में मदद करता है, एसिड रिफ्लक्स और हार्ट बर्न से राहत प्रदान करता है.

Advertisement

क्लासिक स्टाइल से घर पर आसानी से कैसे बनाएं हेल्दी उपमा, एक्सपर्ट से सीखें रेसिपी

4) भूख को बढ़ावा देता है

सरसों को सामान्य रूप से गैस्ट्रिक जूस के उत्पादन को बढ़ाने और भूख बढ़ाने के लिए जाना जाता है. बेशक, स्वाद बढ़ाने वाला होने के नाते यह न केवल भोजन को स्वस्थ बनाता है बल्कि अधिक स्वादिष्ट भी बनाता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
कौन हैं वो संत Bhole Baba, जिनके सत्संग में हुआ दर्दनाक हादसा? जानें पूरा मामला