ताजी सब्जी से ज्यादा महंगी मिलती है ये सूखी सब्जी, कुछ ग्राम ही खरीदते हैं लोग, क्या आपको पता है इस सब्जी का नाम

फ्रेश सब्जियों से बनी डिश खाने का स्वाद को चार गुना बढ़ा सकती है. यही वजह है कि फ्रेश सब्जियां महंगी मिलती हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जो फ्रेश से ज्यादा इसको सुखाकर खाना लोग ज्यादा पसंद करते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

सेहत के लिए फ्रेश सब्जियों को फायदेमंद माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायी होते हैं. इसके साथ ही फ्रेश सब्जियों का स्वाद भी अलग होता है. इनसे बनी डिश खाने का स्वाद को चार गुना बढ़ा सकती है. यही वजह है कि फ्रेश सब्जियां महंगी मिलती हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जो फ्रेश से ज्यादा इसको सुखाकर खाना लोग ज्यादा पसंद करते हैं. 

राजस्थान गर्म प्रदेशों में से एक है. यहां गर्मी ज्यादा होती है. यहां पर लोग सीजनल सब्जियों को सुखाकर रख लेते हैं और बाद में भी इसका सेवन करते हैं. वहां के मौसम को देखते हुए वहां पर सूखी सब्जियों का चलन ज्यादा है. बता दें कि ये सूखी सब्जी फ्रेश की तुलना में महंगी मिलती है, लेकिन इसके बावजूद भी लोग इसका सेवन करते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस सब्जी को लोग 50 ग्राम ही खरीदते हैं. हम जिस सब्जी की बात कर रहे हैं वो है कमल ककड़ी जिसे कई लोग भेह के नाम से भी जानते हैं और इसे सांगरी के साथ मिलाकर खाया जाता है जिससे इसका स्वाद और बढ़ जाता है. 

ये भी पढ़ें: सूखने के बाद कई गुना बढ़ जाती है इसकी कीमत, क्या आपको पता है इस सब्जी का नाम

Advertisement

कमल ककड़ी को राजस्थान की देसी सब्जी कहा जाता है. गर्मी के मौसम में ये सब्जी आती है. बाजार में यह सूखी सब्जी 400 रुपए किलो बेची जाती है. यह अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक रहती है. लोग इसे सांगरी की सब्जी के साथ मिलाकर बनाते हैं इसलिए इसको कम मात्रा में ही खरीदा जाता है. बता दें कि सूखने के बाद इस सब्जी के दाम और ज्यादा बढ़ जाते हैं. 

Advertisement

फायदे 

बता दें कि इसका इस्तेमाल सब्जी बनाने के साथ ही अचार बनाने में भी किया जाता है. इसके अलावा आयुर्वेदिक दवाइयों में भी इस सूखी सब्जी का उपयोग होता है. आइए जानते हैं कमल ककड़ी का सेवन करने के फायदे.

Advertisement
  1. पाचन तंत्र को सुधारना
  2. रक्त संचार में सुधार
  3. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
  4. वजन घटाने में मदद
  5. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना
  6. त्वचा की सेहत के लिए फायदेमंद
  7. तनाव और चिंता को कम करना
  8. एंटीऑक्सीडेंट गुण
  9. हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Iran War: इजरायल ने पाबंदी के बावजूद क्यों किया White Phosphorus Bomb का इस्तेमाल?