आटा गूंथने के बाद की गई ये गलती सेहत पर करती है बुरा असर, आज से ही छोड़ दें ये आदत

Kneaded Dough in Fridge : कई बार टाइम बचाने के लिए आटे को फ्रिज में गूंथकर रख देते हैं. (Kneaded Flour In Fridge) ऐसा करने से समय तो बचता है लेकिन फ्रिज में रखें बासी आटे की रोटी खाने से आपको कई गंभीर बीमारियां (Diseases) हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Atta in Fridge: आज के समय में लोगों के पास जिस चीज की सबसे ज्यादा कमी है वो है टाइम. टाइम और अपने काम को मैनेज करते हुए लोग इसको अच्छे से मैनेज करते हैं. कई लोग टाइम बचाने के लिए फ्रिज में आटे को गूंथकर फ्रिज  (can we keep wheat dough in fridge) में रख देते हैं. ऐसा करने से जब भी रोटी या पराठा बनाने का मन होता है तो फ्रिज से आटा निकालकर बना लेते हैं. ये तरीका आपका टाइम तो बचाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कई बीमारियों को बुलावा दे सकता है. खासतौर से तब जब आपकी आदत गूंथे हुए आटे को दो से तीन दिन तक फ्रिज में रख कर इस्तेमाल करते हैं तो.

फ्रिज में रखे आटे के नुकसान | Disadvantage of Keeping Dough In Fridge

ये भी पढ़ें: हरी सब्जियां खाने में नखरे करता है बच्चा, तो आज ही अपनाएं ये टिप्स, रोज प्लेट कर देगा साफ

एक बार आटा को गूंथने के बाद जब आप इसको फ्रिज में रख देते हैं तो उसमें कुछ केमिकल्स बनने लगते हैं जो सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं.  इसलिए एक बार आटा गूंथने के बाद उसे छह से सात घंटे से ज्यादा फ्रिज में न रखें.

Advertisement

फर्मेंटेशन

गीले आटे में फर्मेंटेशन ज्यादा जल्दी शुरू हो जाता है. इस वजह से आटे में बैक्टीरिया और हानिकारक केमिकल्स बनने लग जाता हैं. ऐसे में इस आटे की बनी रोटियां सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं.

Advertisement

पेट दर्द 

बासी आटे से बनी रोटियां, पूरी या पराठा खाने से वही नुकसान होता है जो बासी रोटी और पूरी खाने से होता है. कई बार ऐसा करने से पेट में दर्द और फूड पाइजनिंग जैसी समस्या हो सकती है और पेट में दर्द होने लग जाता है.

Advertisement

कब्ज 

बासी आटे की रोटी खाने से सामान्य लोगों को भी कब्ज की समस्या हो सकती है. ऐसे में जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उनको बासी आटे की रोटियां नहीं खानी चाहिए.

Advertisement

Instanat Uttapam Recipe | उबले आलू और दही को मिलाकर बनाएं इंस्टेंट उत्तपम



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
UK Election Results 2024: क्या नफा, क्या नुकसान? Britain में सरकार बदलने से क्या पड़ेगा भारत पर असर