Diet Tips For Monsoon: मानसून सीजन में उबालकर पिएं पानी, बाहर खाने से बचें, जानें बीमारियों से बचने के 5 तरीके

Monsoon Diet Tips: बरसात के मौसम में किसी भी बीमारी से बचने के लिए सही मानसून डाइट बनाए रखना जरूरी है. हमारा खानपान ही है जो हमें हेल्दी और बीमारियों से बचाए रखता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
M

How To Avoid Monsoon Diseases: मानसून का मौसम आ गया है और जब बारिश के बाद गर्म मौसम अचानक बदल जाता है, तो इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि यह बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. फूड पॉइजनिंग, डायरिया (Diarrhea), संक्रमण, सर्दी और फ्लू से लेकर अन्य स्वास्थ्य जोखिम है जो मानसून में खराब डाइट के कारण हो सकते हैं. हममें से ज्यादातर लोग इस मौसम में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का शिकार हो जाते हैं. यहां आसान टिप्स बताए गए हैं जो मानसून के मौसम में इम्यून सिस्टम मजबूत (Strong Immune System) रखने में मदद करेंगे.

मानसून में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं | Healthy Eating Tips For Monsoon

1. उबला पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें

जब आप पानी उबालते हैं, तो गर्मी उसमें मौजूद वायरस और बैक्टीरिया को मार देती है. हमारे पाइपों से बहने वाला पानी भारी बारिश के कारण दूषित होने की संभावना है और इसलिए, उबला हुआ पानी पीने की सिफारिश की जाती है.

Blood Pressure को कंट्रोल करने ही नहीं इन फायदों से भी भरे हैं आलू, बस डाइट में ऐसे करें शामिल, मिलेंगे कमाल के फायदे

Advertisement

2. बाहर के खाने से बचें

बाहरी भोजन तैयार करने में इस्तेमाल होने वाले पानी कहां से आता है हमें नहीं पता होता. इतना ही नहीं अगर भोजन को ठीक से ढका नहीं गया है, तो हवा से वायरस और कई बैक्टीरिया उस पर टिक सकते हैं. इसलिए, सुनिश्चित करें कि मानसून के मौसम में किसी भी प्रकार के बाहरी भोजन से बचें और कोई जोखिम न लें.

Advertisement

3. खुद को गर्म रखें

सूप, चाय, कॉफी और अन्य गर्म पेय आपके शरीर के तापमान को बनाए रखने का एक अच्छा तरीका है. स्वस्थ रहने के लिए मानसून के दौरान गर्म तरल चीजें पिएं. ये खांसी, जुकाम और गले की समस्याओं को दूर रखने में भी मदद करते हैं.

Advertisement

4. इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स

अपनी डाइट में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए जो मानसून में वायरस और बैक्टीरिया से लड़ सकते हैं.

Advertisement

Haemoglobin की मात्रा को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स- Expert Suggests

  • लहसुन, जिसमें एंटीबायोटिक, एंटी-फंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, परजीवी और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है.
  • आप अदरक की चाय और अदरक के रस को शहद के साथ आजमा सकते हैं क्योंकि अदरक भी एक एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है.
  • हल्दी को अपने आहार में शामिल करें क्योंकि यह न केवल शरीर की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता को बढ़ाता है बल्कि कीटाणुओं को मारने का एक असाधारण काम करता है.

5. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट

करेला, कद्दू और आंवला जैसे एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करने वाले फूड्स मानसून के दौरान आपके लिए अच्छे होते हैं. वे संक्रमण को रोकने में भी मदद करते हैं और आपको हेल्दी रखते हैं.

Biryani Recipes: रेगुलर बिरयानी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये 7 क्विक यूनिक बिरयानी रेसिपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Allahabad High Court का Unwanted Pregnancy पर बड़ा फैसला, 29 हफ़्ते तक Abortion की इजाजत