नाश्ते के समय इस खास रोटी का सेवन डायबिटीज को कंट्रोल करने में कर सकता है मदद, जानिए कैसे करना है सेवन

Diabetes Home Remedies: अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो इसे कंट्रोल करना चाहते हैं, तो खानपान का खास ख्याल रखें. अपनी डाइट को अच्छा रखकर आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं. एक खास तरह की रोटी आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Roti for Blood Sugar: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसकी चपेट में आने के बाद आपको हमेशा ही दवाइयों का सेवन करना पड़ता है. इसके साथ ही आपको अपने खान-पान का खास ख्याल रखना होता है. अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो इसे कंट्रोल करना चाहते हैं, तो खानपान का खास ख्याल रखें. अपनी डाइट को अच्छा रखकर आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को खाने को लेकर कई चीजों से परहेज करना पड़ता है. वहीं, ऐसे लोग रोटियों का सेवन भी कम करते हैं. अगर आप भी डायबिटीज से पीड़ित हैं और उसे कंट्रोल करना चाहते हैं तो बासी रोट का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. जी हां, दरअसल बासी रोटी का सेवन कर के डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

डायबिटीज में खाएं बासी रोटी 

शुगर के कंट्रोल करने में बासी रोटी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो शुगर के अवशोषण को कम करने में मदद करती है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए बासी रोटी का सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: मानसून में बीमारियों से दूर रहने के लिए अपनी डाइट में कर लें ये बदलाव, रहेंगे हेल्दी और फिट

Advertisement

डायबिटीज में किस तरह खाएं बासी रोटी

डायबिटीज से पीड़ित मरीजों बासी रोटी का सेवन कर के ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आप बासी रोटी को दूध में भिगोकर 10-15 मिनट के लिए रख दें और फिर दिन में किसी भी समय इसका सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar Land Survey: बिहार में ज़मीन के सर्वे को लेके किसान क्यों परेशान हैं? | Zameen Survey ki ABCD