Dal in High Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने पर कौन सी दाल खानी चाहिए? जानें खाने का सही तरीका

Dal in Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ गया है तो आपको कई चीजों को ना खाने की सलाह दी जाती है जिसमें पालक, टमाटर, बीज युक्ट चीजें और दाल, कुल मिलाकर वो सभी चीजें जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
यूरिक एसिड बढ़ने पर कौन सी दाल खानी चाहिए.

Dal in Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर प्रोटीन युक्त चीजों को खाने के लिए मना कर दिया जाता है. जैसे ही पता चलता है कि यूरिक एसिड बढ़ गया है तो आपको कई चीजों को ना खाने की सलाह दी जाती है जिसमें पालक, टमाटर, बीज युक्ट चीजें और दाल, कुल मिलाकर वो सभी चीजें जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में आपके मन में भी सवाल आया होगा कि क्या सभी दालों को खाना बंद कर देना चाहिए? तो आपकी इस बात का जवाब आपको आज इस आर्टिकल में मिलेगा कि यूरिक एसिड में कौन सी दाल का सेवन आप कर सकते हैं. 

शरीर में Vitamin D की कमी को पूरा करने और मजबूत हड्डियों के लिए करें इन फलों का सेवन, कुछ दिनों में दिखेगा गजब का असर

यूरिक एसिड बढ़ा होने पर कौन सी दालें खा सकते हैं. 

मसूर दाल 

हाई यूरिक एसिड वाले लोग के लिए मसूर की दाल कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषण-विरोधी कारकों को दूर करने के लिए आप इसको बनाने से पहले करीब 7-8 घंटों के लिए भिगोकर रख दें. फिर इसे दाल, सब्जी, सूप या फिर दाल स्टू बना कर इसका सेवन किया जा सकता है. लेकिन एक बात का आपको ध्यान रखना है कि सेवन आपको एक सीमित मात्रा में ही करना है. अधिक मात्रा में इसका सेवन आपको परेशानी में डाल सकता है. 

Advertisement

Mango-Ginger Lemonade Recipe: आम के साथ ले गर्मी का मजा, आम के साथ अदरक, नींबू को मिलाकर बनाएं मजेदार रेसिपी, जानें कैसे 

Advertisement

उड़द दाल 

यूरिक एसिड से ग्रसित लोग उड़द दाल और काले चनों का सेवन कर सकते हैं. हालांकि ये दोनों भी प्रोटीन से भरपूर होती हैं. लेकिन इनको खाने से पहले 7-8 घंटे भिगोकर इसको बनाएं. इसके साथ ही सीमित मात्रा में इसका सेवन करें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: ADG Agra Zone ने रिपोर्ट सौंपी, 24 से ज़्यादा प्रशासनिक कर्मचारियों का ज़िक्र
Topics mentioned in this article