दही में मिलाकर खा लें ये एक चीज सर्दी जुकाम समेत मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Curd with Jaggery: सर्दियों के मौसम में शरीर को रखना है सेहतमंद तो दही में मिलाकर खाएं गुड़. गुड़ की तासीर गर्म होती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
C

Curd with Jaggery Benefits:  सर्दियों के मौसम में दही का सेवन करना चाहिए या नहीं अक्सर इस चीज को लेकर सवाल खड़ा हो जाता है. कई लोगों का मानना है कि दही का सेवन सर्दी के मौसम में किया जा सकता है. तो वहीं कुछ लोगों को मानना है कि दही की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका सेवन सर्दी के मौसम में नहीं करना चाहिए. दही को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, और जब इसके साथ गुड़ का सेवन किया जाता है तो इसके लाभ और बढ़ जाते हैं. गुड़ को गुणों का खजाना कहा जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप इन दोनों चीजों का साथ में सेवन कर सकते हैं. दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बामारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन अगर हम गुड़ के फायदों की बात करें तो गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को तमाम समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं दही और गुड़ का साथ में सेवन करने से होने वाले फायदे. 

दही और गुड़ का सेवन करने के फायदे- Health Benefits of Curd with Jagger: 

1. सर्दूी- जुकाम-

गुड़ में मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, मिनरल्स, सेलेनियम, और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. तो वहीं दही को गुणों का भंडार कहा जाता है. इन दोनों के साथ काली मिर्च को मिलाकर सेवन करने से सर्दी जुकाम की समस्या से बचा जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- सावधान! केले के साथ भूलकर भी न करें इन 4 चीजों का सेवन, उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Advertisement

2. इम्यूनिटी-

दही और गुड़ का साथ में सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

Advertisement

3. खून की कमी-

खूनी की कमी को दूर करने के लिए आप गुड़ और दही का सेवन कर सकते हैं. गुड़ खून की कमी दूर करने में मदद करता है. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
BREAKING: 5000 Crore Drug Syndicate Case में 10 Crores की ड्रग्स Punjab से बरामद, Dubai, UK से मिल रहा था टारगेट